Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

करियर

ऑफिस में इन शब्दों का इस्तेमाल बिगाड़ सकता है आपकी इमेज

Posted at: Nov 14 2018 4:52PM
thumb

ऑफिस में आप अपने काम में चाहे कितने ही अच्छे क्यों न हो, लेकिन आपकी बातचीत का तरीका भी आपकी छवि बनाता है। कई बार आप अनजाने में ही कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग कर देते हैं, जो आपके सहकर्मियों के बीच आपकी इमेज खराब कर देते हैं। आइए, आपको इन्हीं शब्दों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको ऑफिस में बचना चाहिए-
 
कई लोगों को हर छोटी-बड़ी बात पर 'सॉरी' कहने की आदत होती है। गलती होने पर 'सॉरी' कहना अच्छी बात है, लेकिन बात-बात पर 'सॉरी' कहने से आपकी कमजोरी झलकती है और छवि बिगड़ती है।
 
'मैं यह काम नहीं कर सकता', इस तरह का वाक्य न बोलें। ऐसा बोलने पर यह प्रतीत होगा कि आप जिम्मेदारियों से भागते हैं।
 
यह तो 'असंभव' है, जैसा शब्द न बोलें। इस तरह के शब्द दूसरों के सामने आपकी नकारात्मक छवि बनाते हैं।
 
कई बार आप ऑफिस में किसी परिस्थिति में असमंजस में होते हैं, तब भी आपको ये शब्द नहीं कहना चाहिए कि मैं पक्के से नहीं कह सकता कि क्या करना चाहिए? ऐसे में आपके आत्मविश्वास में कमी दिखती है और लोग आप पर भरोसा नहीं कर पाते हैं।