Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

सुराजी गांव योजना से गांवों की सुधरेगी अर्थव्यवस्था : CM भूपेश

Posted at: Jun 14 2019 2:31PM
thumb

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना से गांवों की अर्थव्यवस्था सुधरेगी। इससे खेती किसानी सुधार, रोजगार के अवसर बढने के साथ ही पर्यावरण में भी सुधार होगा। बघेल से भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों से मुलाकात के दौरान कल शाम कहा कि इस योजना से गांव के लोगों को बाड़ी से सब्जी और दुग्ध उत्पादन से कुपोषण कम करने में मदद मिलेगी।
घुरवा से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।उन्होने युवा अधिकारियों को सुराजी गांव योजना की थीम समझाई और उन्हें उनके जिले में क्रियान्वित की जा रही इस योजना के एक-एक प्रोजेक्ट को मॉडल बनाते हुए अच्छा काम कराने कहा। उन्होने कहा कि नरवा के पुर्नजीवन के लिए वैज्ञानिक तरीके से काम होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि इसरो द्वारा भूमि के सभी प्रकार के डाटा उपलब्ध हैं, इनका उपयोग किया जाए।नरवा पुर्नजीवन से सब स्वाईल वाटर और सरफेस वाटर संग्रहण में मदद मिलेगी।नदी का प्रवाह अधिक दिनों तक बना रहेगा और आस-पास के क्षेत्र में हेण्ड पम्प सूखने की स्थिति नहीं आएगा। रेन वाटर हार्वेंिस्टग के महत्व पर भी प्रकाश डाला।
उल्लेखनीय है कि सुराजी गांव योजना में गांवों में नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के संवर्धन और विकास के लिए गांवों में नरवा के पुर्नजीवन, गौठानों का विकास, घुरवा के माध्यम से जैविक खाद, गोबर गैस, चारागाह विकास और दुग्ध उत्पादन आदि के लिए काम किए जा रहे हैं।