Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

छत्तीसगढ़ में भी लागू हो भावांतर योजना - जोगी

Posted at: Apr 23 2018 5:21PM
thumb

रायपुर। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने मध्यप्रदेश सरकार की भाव अंतर योजना को छत्तीसगढ़ में भी लागू करने की मांग करते हुए कहा है कि राज्य में चना उत्पादक किसानों को प्रति एकड़ 1500 रूपए की प्रोत्साहन मूल्य दिए जाने की घोषणा किसानों के साथ धोखा है। जोगी ने यहां जारी बयान में कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 के लिये चना का समर्थन मूल्य 4400 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीद की बजाय रमन सरकार ने किसानों को प्रति एकड़ 1500 रूपए क्विंटल प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा कर किसानों के साथ छलावा किया है।

उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य को लागू करने के लिये ''भाव अंतर योजना'' लागू किया गया है जिसके तहत कृषकों को अंतर की राशि का भुगतान उनके खाते में जमा किया जाता है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के विपरीत छत्तीसगढ़ में प्रोत्साहन राशि दिए जाने की घोषणा की गई है।यह मध्यप्रदेश सरकार की तुलना में ''ऊंट के मुंह में जीरा'' वाली कहावत को चरितार्थ करता है।

छत्तीसगढ़ का किसान सरकार के इस रवैये से ठगा सा महसूस कर रहा है।उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2022 तक कृषि आय दुगना करने की घोषणा करते थक नहीं रहे हैं, वहीं छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार केन्द्र शासन द्वारा घोषित चना का समर्थन मूल्य नहीं दे पा रही है। जोगी ने प्रदेश सरकार से किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा घोषित चना का समर्थन मूल्य प्रदान करने अथवा मध्यप्रदेश सरकार की तरह छत्तीसगढ़ में भी ''भाव अंतर योजना'' को लागू करने की मांग की है।