Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

राहुल गांधी आज से छत्तीसगढ़ के दौरे पर, चुनावी सभा को संबोधित करेंगे

Posted at: Nov 13 2018 10:11AM
thumb

रायपुर। 'धान का कटोरा' कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में शनिवार को पहले चरण के चुनाव प्रचार थम जाएगा। शुक्रवार को पीएम मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की जोरदार रैलियों के बाद शनिवार को भी इस चुनावी राज्‍य का सियासी तापमान काफी गर्म बना रहेगा। सत्‍तापक्ष की ओर से जहां बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मोर्चा संभालेंगे वहीं विपक्षी कांग्रेस पार्टी की ओर से राहुल गांधी भी रैलियां करेंगे। 
 
छत्‍तीसगढ़ में सत्‍ता बरकरार रखने की चुनौती से जूझ रही बीजेपी ने पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी के तहत पार्टी ने अपने स्‍टार प्रचारकों की फौज को चुनाव प्रचार के लिए उतार दिया है। अमित शाह सुबह रायपुर में बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का विमोचन करेंगे। इसके बाद वह राजिम में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह राजनांदगांव में रोड शो भी करेंगे। 
 
बीजेपी के भगवा पोस्‍टर बॉय और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दूसरी बार राज्‍य के दौरे पर हैं। शनिवार को योगी राज्‍य में 8 रैलियों को संबोधित करेंगे। वह लोर्मी, मुंगाली, साजा और कवर्धा में रैलियां करेंगे। योगी रविवार को भी चार रैलियों को संबोधित करेंगे। बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि योगी आने वाले दिनों में राज्‍य में कुल 18 से 20 रैलियां कर सकते हैं। पिछले महीने सीएम रमन सिंह के नामांकन के दौरान भी योगी छत्‍तीसगढ़ आए थे। 
 
योगी आदित्‍यनाथ ऐसे समय पर छत्‍तीसगढ़ आ रहे है जब उन्‍होंने अयोध्‍या में भगवान राम की 151 मीटर ऊंची मूर्ति बनाने और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या करने की घोषणा की है। उन्‍होंने छत्‍तीसगढ़ को भगवान राम का ननिहाल बताया था। बीजेपी की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज भी चुनाव प्रचार कूद पड़ी हैं। सुषमा स्‍वराज भिलाई और रायपुर में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगी। 
 
चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरा जोर लगा दिया है। शुक्रवार को राज्‍य में कई रैलियां और रोड शो करने के बाद अब शनिवार को भी राहुल गांधी पाखनजोर से रैली की शुरुआत करेंगे। इससे पहले कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए राहुल ने वादा किया था कि राज्‍य में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर 1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इसके अलावा उन्‍होंने किसानों के लिए कर्जमाफी और बिजली बिल आधा करने जैसे वादे किए। 
 
बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस महीने दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के लिए नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए 12 तारीख को मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 20 तारीख को मत डाले जाएंगे। राज्य में 90 में से 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए तथा 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। राज्य में कुल 1,85,59,936 मतदाता हैं। 
 
इनमें से पुरूष मतदाताओं की संख्या 92,95,301 और महिला मतदाताओं की संख्या 92,49,459 है। वहीं 1059 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। छत्तीसगढ़ में 19 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां 16 उम्मीदवार से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सीटों पर दो से अधिक ईवीएम लगाए जाएंगे। तीन विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों की संख्या 32 से अधिक होने के कारण तीन बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए राज्य के सभी राजनीतिक दल धुआंधार प्रचार कर रहे हैं।