Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

करोड़ों ग्राहकों को लगेगा झटका 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

Posted at: Oct 20 2019 8:24PM
thumb

नई दिल्ली। अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं तो बता दें, आपका बैंक आपको 1 नवंबर से बड़ा झटका दे सकता है।  बैंक ब्याज दरों में करीबन 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। इस हिसाब से ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो गया जाएगा। देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को आने वाले 1 नवंबर से बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल, इस तारीख से रइक सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज को घटाने जा रहा है। ऐसे में अगर आपने भी अपने रइक अकाउंट में पैसे रखे हैं तो इस पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा। एसबीआई के मुताबिक, ब्याज दरों में यह कटौती 1 नवंबर 2019 से लागू किया जाएगा।

घट जाएगी जमा रकम पर ब्याज

रइक एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने जा रहा है। एक नवंबर से 1 लाख रुपये की राशि पर मिलने वाला ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो गया जाएगा. बता दें कि बैंकिंग सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए एसबीआई ने बचत पर ब्याज दरों को घटाने का फैसला लिया है। 

ऋऊ पर ब्याज दरें घटा चुका है रइक

इसी माह में ही भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में लगातार पांचवी बार कटौती किया है, जिसके बाद रइक ने ब्याज दरों में भी कटौती करने का फैसला लिया है। ऋऊ में ब्याज दरों में यह कटौती 10 अक्टूबर को ही लागू कर दिया गया था। इस कटौती के तहत रइक ने एक साल से दो साल की मैच्योरिटी वाले रिटेल एफडी पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी का कटौती करने का फैसला लिया था। इसके बाद यह दर 6.50 फीसदी से घटकर 6.40 फीसदी हो गई है।