Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

पूर्व विदेश सचिव एस.जयशंकर जुड़ेंगे टाटा संस से

Posted at: Apr 23 2018 5:03PM
thumb

मुंबई। पूर्व विदेश सचिव और अमेरिका सहित कई देशों में राजदूत रहे चुके डॉ. एस. जयशंकर को टाटा संस ने अपने ग्लोबल कॉर्पोरेट मामलों का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। समूह ने सोमवार को कहा कि डॉ. जयशंकर टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन को रिपोर्ट करेंगे। जनवरी 2015 से इस वर्ष जनवरी तक विदेशी सचिव रहे डाÞ  जयशंकर वर्ष 1977 में भारतीय विदेश सेवा से जुड़े थे। इस दौरान वह सिंगापुर में उच्चायुक्त रहने के साथ ही चीन और अमेरिका में राजदूत भी रह चुके हैं।

भारत अमेरिका असैन्य परमाणु संधि को मूर्त रूप देने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।  डॉ. जयशंकर अब अपनी नयी भूमिका में टाटा संस के वैश्विक कॉर्पोरेट मामलों के साथ अंतरराष्ट्रीय रणनीतिक विकास का कामकाज देखेंगे और समूह के अंतरराष्ट्रीय कार्यालय को रिपोर्ट करेंगे। वह समूह की कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति को मजबूत बनाने और वैश्विक स्तर भूमिका को सुधारने के लिए सलाह भी देंगे। चंद्रशेखरन ने टाटा संस में डॉ. जयशंकर का स्वागत करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय मामलों में उनका वृहद अनुभव और ज्ञान समूह के लिए बहुत मूल्यवान होगा क्योंकि वह वैश्विक स्तर पर टाटा ब्रांड एवं लीडरशिप को सशक्त बनाने का काम करेंगे। 

डॉ. जयशंकर ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि टाटा समूह एक दिग्गज संस्थान है जिसे मूल्य आधारित लीडरशिप के साथ ही वैश्विक स्तर पर भारत का सबसे सम्मानित ब्रांड माना जाता है। टाटा समूह का हिस्सा बनने पर खुशी जाहिर करते हुये उन्होंने कहा कि वह सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्साहित है। डॉ. जयशंकर दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्रात्क हैं। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में एम.ए. और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एम. फिल एवं पीएचडी उपाधिधारक भी हैं।