Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

खेल

क्विंटन डी कॉक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने सबसे तेज 200...

Posted at: Jan 27 2020 2:46PM
thumb

साउथ अफ्रीका और इग्लैंड के बीच जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में भले ही मेजबान टीम हार रही हो, लेकिन टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक अपना शतप्रतिशत प्रदर्शन दे रहे हैं। बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने जहां 76 रन बनाए, वहीं विकेट कीपिंग करते हुए उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया। जी हां, इंग्लैंड के ओली पोप को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक ने अपने 200वां शिकार बनाया और वो विकेट के पीछे ऐसा कारनामा करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं।
क्विंटन डी कॉक ने विकेट के पीछे अपने 200 शिकार पूरे करने के लिए 45 टेस्ट मैच लिए। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ऐडम गिलक्रिस्ट के नाम था जिन्होंने 47 टेस्ट मैच में ये कारनामा किया था। क्विंटन डी कॉक ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में ज़क क्रॉली, ओली पोप, जोस बटलर और क्रिस वोक्स को अपना शिकार बनाया।
उल्लेखनीय है, साउथ अफ्रीका के लिए पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज ब्युरन हेंड्रिक्स के पांच विकेट से दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में 248 रन पर समेट दिया लेकिन मेजबान टीम को मैच जीतकर श्रृंखला बराबर करने के लिए 466 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य मिला है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 217 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को फालोआन नहीं दिया। 
मेहमान टीम ने इसके बाद कप्तान जो रूट (58), सलामी बल्लेबाज डाम सिबले (44) और सैम कुरेन (35) की बदौलत अपनी कुल बढ़त को 450 रन के पार पहुंचाया। पदार्पण कर रहे हेंड्रिक्स ने 64 रन देकर पांच विकेट चटकाए। एनरिच नोर्टजे और ड्वेन प्रिटोरियस ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। इससे पहले मार्क वुड (46 रन पर पांच विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 183 रन ही बना सकी। 
पहली पारी में 400 रन बनाने वाले इंग्लैंड ने 217 रन की बढ़त हासिल की। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सिर्फ क्विंटन डिकाक (76) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। उनके अलावा ड्वेन प्रिटोरियस (37) ही 30 रन के आंकड़े को पार कर पाए। दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 88 रन से की और दिन के पहले ओवर में ही वर्नन फिलेंडर (04) का विकेट गंवा दिया जिन्हें क्रिस वोक्स (38 रन पर दो विकेट) ने स्टुअर्ट ब्राड के हाथों कैच कराया।
डिकॉक और प्रिटोरियस ने इसके बाद आठवें विकेट के लिए 79 रन जोड़े। डिकाक ने इस बीच मौजूदा श्रृंखला का अपना चौथा अर्धशतक भी पूरा किया। बेन स्टोक्स (47 रन पर दो विकेट) ने प्रिटोरियस को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी का अंत किया। वुड ने अगले ओवर में डिकाक को बोल्ड किया और फिर डेन पैटरसन (04) को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया।