Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भी हुनर हाट ,नकवी करेंगे उद्घाटन

Posted at: Nov 13 2018 5:55PM
thumb

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में कल से शुरु हो रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से 'हुनर हाट' लगाया जाएगा जो 27 नवम्बर तक चलेगा। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी हुनर हाट का औपचारिक उद्घाटन 15 नवम्बर को करेंगे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा दस्तकारों और शिल्पकारों को बाजार मुहैया करने के मिशन के तहत देश के विभिन्न भागों में आयोजित हुनर हाट की श्रृंखला में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भी इसे लगाया जा रहा है।

नकवी ने आज को कहा कि उनके मंत्रालय की ओर से देश भर में लगाये जा रहे हुनर हाट , दस्तकारों और शिल्पकारों का "एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज" साबित हो रहे है। पिछले एक साल में हुनर हाट एक लाख 50 हजार से ज्यादा कारीगरों, दस्तकारों, शिल्पकारों एवं उनसे जुड़े लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सफल रहे हैं। उनका लक्ष्य हुनर हाट के माध्यम से 2019 तक लगभग पांच लाख लोगों को रोजगार के मौके उपलब्ध कराना है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले मेंं  हुनर हाट में बड़ी संख्या में महिला दस्तकारों सहित देश भर के अनेक दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर भाग ले रहे हैं। देश के कोने-कोने से हस्तशिल्प और हैंडलूम उत्पाद इस हुनर हाट में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।  इनमें अजÞरख, बाग प्रिट, बंधेज, बाड़मेर अजÞरख और एप्लिक, बिड्रिवेयर, केन और बांस, कालीन, चंदेरी, चनिया चोली, चिकनकारी, कॉपर बेल उत्पाद, ताँबे के बर्तन, चीनी मिट्टी के बर्तन, ड्राई फ्लॉवर, गोटापत्ती, हैंडलूम और होम फर्निंशिग इत्यादि शामिल हैं।