Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

फैशन

घनी-काली दाढ़ी के लिए घरेलू टिप्स

Posted at: Jul 16 2019 7:26PM
thumb

आपको मार्केट में इस समय कई तेल मिल जाएंगे जो खासतौर से दाढ़ी बढ़ाने लिए यूज़ होते हैं। मगर आप घर पर ही स्पेशल ऑयल तैयार कर सकते हैं और अपनी दाढ़ी को घना बढ़ा सकते हैं।

घर पर ऑयल बनाने के लिए सामग्री-
1-ऑयल बनाने व रखने के लिए एक शीशे की बोतल।
2-नारियल या बादाम तेल।
३-एसेंशियल ऑयल आई ड्रॉपर।
 
आप इस ऑयल को तैयार करने के लिए शीशे की बोतल लें क्योंकि प्लास्टिक के मुकाबले इसमें रखा तेल ज्यादा समय तक रहता है। आप पहली बार ये ऑयल बना रहे हैं तो इसके लिए आप छोटी बोतल का इस्तेमाल करें। अब आप इसमें कोई भी सामान्य तेल डालें। पहली बार तैयार करने वाले लोग कोशिश करें कि आप ये ऑयल कम मात्रा में ही लें। आप इसके लिए कोकोनट ऑयल, बादाम तेल, आंवला का तेल, एलोवेरा ऑयल, ब्राह्मी तेल, जोजोबा ऑयल आदि में से कोई भी जो आपके पास उपलब्ध है वो लें। बोतल में तेल डालने के बाद आप किसी पुराने आई ड्रॉपर की शीशी में से ड्रॉपर निकाल लें।
 
इसे अच्छे से साफ कर लें। अब अपनी पसंद की खुशबू वाले एसेंशियल ऑयल की 4 से 5 बूंदे ड्रॉपर की मदद से तेल की शीशी में डालें। लगभग सभी एसेंशियल ऑयल अच्छे होते हैं। आपको जिसकी महक ज्यादा पसंद है, आप उसका चुनाव कर लें। दोनों चीजों को बोतल में डालने के बाद इसका ढक्कन लगाकर अच्छे से मिला लें। अब ये ऑयल आपके इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार है। आप इसे दिन में कम से कम दो बार लगाएं। आप रात में इस ऑयल से अपनी दाढ़ी का मसाज करें और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे धो लें।