Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

खेल

2022 FIFA विश्वकप एशियन क्वालिफायर घोषित

Posted at: Apr 17 2019 6:57PM
thumb

कुआलालम्पुर। कतर की मेजबानी में होने वाले वर्ष 2022 फीफा विश्वकप के लिये बुधवार को एशियन क्वालिफायर और 2023 एशियन कप के पहले राउंड के मैचों की घोषणा कर दी गई। मलेशिया के कुआलालम्पुर स्थित एएफसी हाउस में आयोजित ड्रॉ में इसकी घोषणा की गई है जिसमें पहले चरण के मैचों की शुरूआत छह जून से होगी और रिटर्न चरण 11 जून से होगा। पहले चरण में जिन टीमों के बीच मुकाबला होगा उनमें मलेशिया, कंबोडिया, मकाऊ, लाओस, भूटान, मंगोलिया, बंगलादेश, गुआम, ब्रुनेई दारूसलाम, टिमोर लेस्ते, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल है।

ये सभी टीमें 6-6 के समूह में बांटी जाएंगी और एक दूसरे से मैच खेलेंगी। ये टीमें घरेलू और विपक्षी टीमों के मैदान पर मैच खेलेंगी जिसमें से फिर छह विजेताओं का फैसला होगा। विजयी छह टीमें फिर दूसरे क्वालिफिकेशन में जगह बनाएंगी और एशिया में एक से 40 रैकिंग की टीमों के साथ कुल 40 टीमों के पूल का हिस्सा बनेंगे, जिन्हें फिर आगे आठ ग्रुपों में बांटा जाएगा।

सभी ग्रुप से विजेता और चार सर्वश्रेष्ठ उपविजेता टीमें 2022 फीफा विश्वकप के तीसरे राउंड और 2023 एशियन कप फाइनल्स में जगह बनाएंगी। मंगोलिया की टीम ब्रुनेई, लाओस का मैच बंगलादेश, कंबोडिया का पाकिस्तान और भूटान का मैच गुआम से होगा। ड्रॉ के अनुसार मलेशिया का मैच टिमोर लेस्ते और मकाऊ का मैच श्रीलंका से होगा।