Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

फेसबुक की गलती के कारण इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड हुए लीक

Posted at: Apr 19 2019 1:47PM
thumb

मुंबई। यूज़र्स की प्राइवेसी को लेकर फेसबुक एक बार फिर सवालों के घेरे में है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम से जुड़े एक अहम मुद्दे पर जानकारी सामने आई है। फेसबुक ने गुरुवार को बताया कि लाखों इंस्टाग्राम यूज़र्स के पासवर्ड इंटरनल सर्वर पर अनएनक्रिप्टेड तरीके से संग्रहित हो गए थे। फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में इंस्टाग्राम पासवर्ड के संबंध में जानकारी को साझा किया है।
ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने लिखा है कि हमने पाया है कि इंस्टाग्राम पासवर्ड के अतिरिक्त लॉग रीडेबल फॉर्मेट में स्टोर थे। अब हम अनुमान लगा सकते हैं कि इस समस्या की वज़ह से लाखों इंस्टाग्राम यूज़र प्रभावित हुए हैं। फेसबुक ने बताया कि हम उन यूज़र्स को नोटिफाई कर रहे हैं कि हमने जांच के दौरान निश्चित किया है कि संग्रहित किए पासवर्ड आंतरिक या अनुचित ढंग से एक्सेस नहीं किए गए हैं। पिछले महीने कंपनी ने इस बात से पर्दा उठाया था कि हजारों- लाखों यूजर्स के अनएनक्रिप्टेड पासवर्ड संग्रहित हो गए हैं। कंपनी ने उस वक्त प्रभावित होने वाले इंस्टाग्राम यूज़र्स की संख्या कुछ हजार बताई थी। लेकिन यह संख्या पहले लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक है।
फेसबुक एक बार पहले भी यूज़र की प्राइवेसी को लेकर विवादों में घिरी रही थी। पिछले साल यह बात उजागर हुई थी राजनीतिक कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने तकरीबन 8.7 करोड़ यूज़र्स के फेसबुक डेटा को चोरी किया था। फेसबुक ने इसके बाद डेटा संचालन को लेकर काफी कड़े कदम भी उठाए थे जैसे कि बाहरी कंपनियों के साथ डेटा-शेयरिंग पार्ट्नरशिप को भी हटा लिया गया था।