Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

अब नहीं मिलेगा ये स्मार्टफोन - 3 महीने पहले ही हुआ था लॉन्‍च

Posted at: May 22 2019 11:23AM
thumb

नई दिल्ली। शाओमी ने 20 मई को भारतीय बाजार में अपना बजट स्मार्टफोन रेडमी नोट 7S लॉन्च किया। फोन की यूएसपी इसका 48 मेगापिक्सल का कैमरा है। हालांकि इस लॉन्च के साथ कंपनी अब एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल अब कंपनी 3 महीने पहले ही लॉन्च हुए फोन को हमेशा के लिए बंद करने जा रही है। 
शाओमी ने एलान किया है कि आनेवाले समय में वो रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन को हमेशा के लिए बंद कर देगा। फोन को रेडमी नोट 7 प्रो के साथ लॉन्च किया गया था। वहीं ऐसा पहली बार हो रहा है जब हैंडसेट को लॉन्च के तीन महीनों के भीतर ही बंद किया जा रहा है। 
शाओमी के प्रोडक्ट PR ने ट्विटर पर इस बात का एलान किया। उन्होंने लिखा ICYMI, रेडमी नोट 7S अब रेडमी नोट 7 को रिप्लेस करेगा। रेडमी नोट 7 यूजर्स को थोड़ी निराशा जरूर होगी क्योंकि कंपनी अब इस फोन को बंद करने जा रही है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसके पीछे का कारण नहीं बताया कि वो ऐसा क्यों कर रही है। एक कारण यहां ये है कि दोनों फोन यानी की नोट 7 और नोट 7S के फीचर्स एक ही तरह के हैं। 
शाओमी रेडमी नोट 7S में 6.3 इंच का फुल HD+ डिस्प्ले है जो डॉट नॉच के साथ आता है। दोनों डिस्प्ले और रियर पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन है। स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9.0 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो वहीं फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर लगा हुआ है।
डिवाइस दो स्टोरेज वेरिएंट में आता है जिसमें 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है तो वहीं 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है। यूजर्स इसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से आगे बढ़ा सकते हैं। शाओमी रेडमी नोट 7S में डुअल रियर कैमरा है जो 48 मेगापिक्सल के सेंसर और 5 मेगापिक्सल के सेकेंडरी सेंसर के साथ आता है। स्मार्टफोन में नाइट मोड की भी सुविधा है। 
स्मार्टफोन AI सीन डिटेक्शन और एआई पोट्रेट मोड 2.0 के साथ आता है। वहीं फोन के फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फोन एआई फेस अनलॉक को भी सपोर्ट करता है। स्मार्टफोन में रियर माउंटेंड फिंगरप्रिंट सेंसर और 4000mAh की बैटरी है जो क्वालकॉम क्विक 4.0 चार्ज सपोर्ट के साथ आता है।