Sunday, 20 October, 2019
dabang dunia

गैजेट

LG ने आज लॉन्च की अपनी नई TV - जानें कीमत और इसकी खासियत

Posted at: Jul 11 2019 12:33PM
thumb

मुंबई। भारत के टेक बाजार चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अपनी धाक जमा रखी हैं और साथ ही नए-नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं। स्मार्टफोन्स के अलावा ये कंपनियां स्मार्टटीवी भी पेश कर रही हैं, जिसकी वजह से एक नई जंग शुरू हो चुकी है।
इस कड़ी में कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता एलजी ने ओएलईडी यानी (ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग) एआई थिनक्यू टीवी को प्रीमियम सेगमेंट के अंतर्गत लॉन्च किया है। वहीं, एलजी के इन ओएलईडी टीवी की कीमत 2,09,990 से लेकर 10,99,9000 रुपए है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि एलजी के ये ओएलईडी टिवीज सैमसंग और सोनी के टीवी को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।
एलजी के मुख्य अधिकारी यॉनचुल पार्क ने ओएलईडी टीवी को लेकर कहा है कि भारत में ओएलईडी टीवी की ग्रोथ तेजी से हो रही है। ये खास ओएलईडी टीवी सैमसंग के साथ सोनी के टीवी को कड़ी चुनौती दे सकते हैं और लोग भी इन्हें पसंद कर रहे हैं।
यॉनचुल पार्क ने आगे कहा है कि हम उम्मीद नहीं हैं कि एलजी के ओएलईडी टीवी की मांग भारत में ज्यादा होगी। हम भारतीय ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखकर हर प्रकार के टीवी बनाते हैं, जिसमें ओएलईडी टीवी शामिल है। एलजी ने ओएलईडी टीवी के तहत थिनक्यू टीवी के अलावा सिग्नेचर डबल्यू 8 सीरीज़ को पेश किया है, जिसमें ई9, सी9 और बी5 ओएलईडी टीवी शामिल हैं।
अगर इनके फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इनमें दूसरी जनरेशन का एल्फा 9 इंटेलिजेंस प्रोसेसर केसाथ डॉल्बी विजन या एटमॉस के स्पीकर्स दिए हैं। इसके अलावा कंपनी ने इन टीवी में एप्पल कारप्ले 2 और होमकिट सपोर्ट दिया है। वहीं, दूसरी ओर एलजी ने हाल ही में लॉन्च हुए एलजी थिनक्यू ओएलईडी टीवी में अमेज़न एल्क्सा और गूगल असिस्टेंट जैसा वॉयस रिकॉग्नाइजेशन सिस्टम दिया है।
वहीं, एलजी के मुख्य अधिकारी यॉनचुल पार्क ने कहा है कि अब यूजर्स ओएलईडी टिवी को इस्तेमाल करते हैं। ओएलईडी तकनीक प्रीमियम टीवी सेगमेंट में सबसे लेटेस्ट हैं और यह 55 इंच के ऊपर में ही मिलेगी। उन्होंने आगे कहा है कि यह ओएलईडी प्रीमियम टीवी अपने यूजर्स को बेहतर कलर और परफेक्ट साउंड देते हैं। इसके अलावा हमने इन टीवी में एआई तकनीक भी दी है।
आपको बता दें कि स्मार्ट टीवी के बाजार में चीनी कंपनी शाओमी, टीसीएल थॉम्पसन और कोडेक के आने के बाद से ही प्रॉफिट कम हो गया है, क्योंकि ये कंपनियां मिड रेंज के टीवी लॉन्च कर रही हैं। इसके अलावा ये कंपनियां 32 से लेकर 55 इंच तक में स्मार्ट टीवी अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवा रही है। वहीं, वर्ष 2018 में शाओमी अपने स्मार्ट टीवी के दम पर भारत की दिग्गज स्मार्ट टीवी कंपनी बन गई थी।
एलजी अपने प्रतिस्पर्धियों को कड़ी चुनौती देने के लिए बेहतर तकनीक के साथ स्मार्ट टीवी को लॉन्च कर रही है, जिसमें शानदार पिक्चर क्वालिटी के साथ दमदार साउंड शामिल हैं। अगर के सबसे सस्ते स्मार्ट टीवी की बात करें तो एलजी ने ग्राहकों के लिए 32 इंच का स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है और इसकी कीमत 24,990 रुपए रखी है।
एलजी ओएलईडी टीवी के अलावा भारत में रोलेबल टीवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। पार्क ने इशारा करते हुए कहा है कि कंपनी जल्द ही भारत में रोलेबल टीवी के साथ कई सारे आकर्षक प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी। एलजी ने सीईएस 2019 के इवेंट के दौरान अपना पहला रोलेबल टीवी पेश किया था, जो कि बंद होने पर अपने आप ही एक बॉक्स में अंदर चला गया था।
बता दें कि कोरियाई कंपनी एलजी भारत में जल्द रोलेबल टीवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं, कंपनी इस टीवी को अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ भारत में लॉन्च करेगी। लेकिन कंपनी ने अब तक रोलेबल टीवी को लेकर किसी भी तरह की कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है।