Thursday, 05 December, 2019
dabang dunia

बिज़नेस

JIO Airtel यूजर्स की अब बिना नेटवर्क के फोन पर Free में होगी बात

Posted at: Dec 1 2019 1:01PM
thumb

नई दिल्‍ली। जो लोग एयरटेल या जियो का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है, क्योंकि अब आप मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे। दरअसल एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है। बता दें कि अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं।  तो आइए जानते हैं क्या है VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?
VoWiFi क्या है?
वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसके वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं।
WiFi से कैसे करें फोन पर बात
यदि आपको अभी भी VoWiFi कॉलिंग को समझने में परेशानी हो रही है तो उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सएप कॉलिंग को ले सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए आप किसी से बात भी कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है, क्योंकि व्हाट्सएप कॉलिंग में आप इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। तो सीधे शब्दों में कहें तो मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं। 
आईफोन में वाई-फाई कॉलिंग
VoWiFi के लिए ऐसे करें सेटिंग
सबसे पहले आपको बता दें कि आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा। फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं। यदि आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं। फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। देश में फिलहाल जियो और एयरटेल की VoWiFi की सुविधा दे रहे हैं।