Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

इस साल हल्के और सस्ते आईपैड लॉन्च करेगा एप्पल

Posted at: Jan 11 2021 12:33PM
thumb

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल के बारे में यह सुनने में आ रहा है कि कंपनी की योजना इस साल एक पतले और हल्के एंट्री-लेवल के आईपैड को लॉन्च करने की है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि नौवीं पीढ़ी के इस डिवाइस को अपेक्षकृत कम दाम में पेश किया जाएगा। मैक ओटाकरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आगामी डिवाइस को नई पीढ़ी के आईपैड एयर 3 की तरह से ही डिजाइन किया जाएगा यानि कि इसकी बॉडी भी काफी पतली होगी।
इस नए आईपैड में डिस्प्ले साइज 10.2 इंच ही रहने वाला है, लेकिन यह शायद आईपैड एयर के मुकाबले कुछ और पतला हो सकता है। ज्ञात हो कि आईपैड एयर 6.3 मिमी पतला है। हालिया आईपैड का वजन 490 ग्राम के मुकाबले इसका वजन अपेक्षाकृत कम होगा, जिसे कि 460 ग्राम का माना जा रहा है। यानी यह अभी के डिवाइस के मुकाबले 30 ग्राम कम वजनी होगा।
यह डिवाइस भी टच आईडी होम बटन, लाइटनिंग पोर्ट के साथ यूएसबी-सी कनेक्टर से लैस होगा। इसमें फुल-लेमिनेशन डिस्प्ले, एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग, पी3 वाइड कलर सपोर्ट और ट्रू टोन के होने की उम्मीद जताई जा रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इसकी कीमत के 299 डॉलर से शुरू होने की उम्मीद है, जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 21940.14 रुपये है, जबकि अभी के डिवाइस की कीमत 399 डॉलर यानि कि 29277.98 रुपये है। एप्पल शायद मार्च के महीने के अंत तक एक इवेंट में इस साल आने वाले अपने आईपैड लाइन-अप का अनावरण कर सकता है, हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।