Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

2019 लोकसभा चुनाव के लिए Facebook बना रहा है टास्क फोर्स

Posted at: Oct 8 2018 11:18AM
thumb

नई दिल्ली। मार्क जुकरबर्ग ने अप्रैल में कहा था कि फेसबुक यह सुनिश्चित करेगा कि भारत और किसी अन्य जगहों पर चुनावों को प्रभावित करने के लिए इसका दुरुपयोग नहीं किया जाएगा। मार्क जुकरबर्ग ने अप्रैल में कहा था कि फेसबुक यह सुनिश्चित करेगा कि भारत और किसी अन्य जगहों पर चुनावों को प्रभावित करने के लिए इसका दुरुपयोग नहीं किया जाएगा। 
भारत में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर फेसबुक, फेसबुक को दुरुपयोग से बचाने के लिए एक टास्क फोर्स बना रहा है। सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस टास्क फोर्स में सैंकड़ों लोग होंगे। कंपनी के मुताबिक फेसबुक की एक टीम चुनाव संबंधी खबरों में वास्तविक खबरों और किसी खास एजेंडे के तहत चल रही खबरों पर नजर रखेगी। कंपनी के यूरोप, अफ्रीका और मध्य-एशिया के वाइस प्रेसिडेंट रिचर्ड एलन ने यह जानकारी दी है।
ऐलन ने बताया, 2019 के चुनाव को देखते हुए, हम राजनीतिक पार्टियों के साथ मिलकर काम करने के लिए एक विशेषज्ञों की टीम बना रहे हैं। यह सुरक्षा विशेषज्ञों और कॉन्टेंट स्पेशलिस्ट की टीम होगी, जो भारत में चुनाव संबंधी सभी प्रकार के दुरुपयोग को समझने की कोशिश करेगी। भारत में टास्क फोर्स को असली पॉलिटिकल खबरों और पॉलिटिकल प्रोपगेंडा के बीच अंतर करना होगा। ऐलन ने कहा कि टीम में अधिकतर भारतीय लोग होंगे। टास्क फोर्स के लिए नए लोगों की भर्ती भी की जाएगी।
अमेरिकी पॉलिसीमेकर की गहन जांच के तहत फेसबुक पर 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस से जुड़े खातों से बांटने वाले मैसेज फैलाने के आरोप लगे थे। अमेरिकी में सुनवाई के दौरान फेसबुक ने कहा था, ‘हमारा उद्देश्य ब्राजील, भारत, मेक्सिको और अमेरिका के आगामी चुनावों में फेसबुक के प्रभाव को समझना और हमारे भविष्य के प्रॉडक्ट और नीतिगत फैसले की सूचना देना है। मार्क जुकरबर्ग ने अप्रैल में कहा था कि फेसबुक यह सुनिश्चित करेगा कि भारत और किसी अन्य जगहों पर चुनावों को प्रभावित करने के लिए इसका दुरुपयोग नहीं किया जाएगा।