Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

नया फीचर लॉन्‍च - अब वाट्सएप पर डाउनलोड हो सकेंगे स्टीकर्सं

Posted at: Oct 26 2018 12:03PM
thumb

नई दिल्ली। फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सएप ने ऐंड्रॉयड, आईओएस और वेब पर मोस्ट-अवेटेड फीचर जारी कर दिया है। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप द्वारा पिछले कुछ महीनों से स्टिकर्स फीचर पर काम करने की खबरें हैं। स्टिकर्स फीचर को चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया जा रहा है और आने वाले दिनों में यह सभी डिवाइस तक पहुंच सकता है। 
कंपनी ने ऐप में एक स्टिकर्स स्टोर भी दिया है, जिसके जरिए यूजर्स दूसरे मेसेजिंग ऐप की तरह ही अलग-अलग तरह के स्टिकर्स को डाउनलोड कर पाएंगे। शुरुआत में यूजर्स को सिर्फ कपी नाम से एक ही स्टिकर्स सेट मिलेगा। अपडेट के साथ यह प्री-इंस्टॉल आता है। हालांकि, यूजर्स बाद में नए स्टीकर पैक को स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे और मौजूदा स्टीकर पैक को डिलीट भी कर पाएंगे।
वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ऐंड्रॉयड यूजर्स स्टिकर्स का इस्तेमाल करने के लिए बांयीं तरफ दिए गए इमोजी आइकन का इस्तेमाल करना होगा। इमोजी आइकन पर टैप करने के बाद, स्टिकर्स आइकन पर टैप करना होगा जो जिफ आइकन के पास में मौजूद है। यूजर्स चाहें तो मौजूदा पैक से स्टीकर चुन सकते हैं।
वहीं, आईओएस यूजर्स को यह स्टीकर आइकन टेक्स्ट फील्ड में मिलेगा। नए स्टीकर पैक को ऐड करने के लिए, यूजर्स को स्टीकर सेक्शन में बांयीं तरफ दिए आइकन पर क्लिक करना होगा। यूजर्स सुविधानुसार, माय स्टिकर्स और आॅल स्टिकर्स में बांट सकते हैं। यूजर्स डाउनलोड करने से पहले यूजर्स स्टीकर पैक को प्रिव्यू कर सकते हैं।
अभी 12 स्टिकर पैक ही
ऐंड्रॉयड और आईओएस के क्रमश: 2.18.329 और 2.18.10 वर्ज़न पर नए फीचर का मजा ले सकते हैं। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप ने एक स्टिकर कैटिगरी सेक्शन भी शामिल किया है जो ऐप में क्लॉक सेक्शन के पास मौजूद है। क्लॉक सेक्शन में रीसेंट स्टीकर्स और स्टार सेक्शन में फेवरिट स्टिकर्स शामिल रहते हैं।