Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

गुजरात

राज्यपाल के ''अंग्रेजी'' अभिभाषण पर विपक्ष का हंगामा

Posted at: Feb 19 2018 2:43PM
thumb

गांधीनगर। गुजरात में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के बाद गठित 14 वीं विधानसभा का पहला बजट सत्र सोमवार से शुरू हो गया है। एक माह से भी अधिक लंबे इस बजट सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा। 

28 मार्च तक चलने वाले इस पहले बजट सत्र की शुरूआत रावपुरा के विधायक और पूर्व मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी के अध्यक्ष पद पर चयन की औपचारिकता के साथ हुई। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनके नाम का प्रस्ताव पेश किया जिसे नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने अनुमोदन दिया। उधर, राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस ने जम कर हंगामा किया। जिसके चलते सदन की कार्यवाही आधे घंटे तक स्थगित भी करनी पड़ी। कांग्रेस विधायक राज्यपाल के अंग्रेजी में संबोधन का विरोध कर रहे थे। राज्यपाल को हंगामे के बीच अपना भाषण मात्र चार से पांच मिनट में ही समेटना पड़ा। 

उप मुख्यमंत्री, सह वित्त मंत्री नीतिन पटेल मंगलवार को बजट पेश करेंगे। हालांकि विपक्षी दल पूरे सत्र के दौरान नर्मदा के पानी की किल्लत, दलित आत्मदाह, किसानों की समस्या समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। वहीं पहली बार विधायक बने युवा दलित नेता तथा वड़गाम के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी और कांग्रेस की टिकट पर राधनपुर से जीते अल्पेश ठाकोर पर भी सबकी निगाहे हैं।