Monday, 10 December, 2018
dabang dunia

हरियाणा

हरियाणा में जिला स्तर पर खोले जाएंगे अंत्योदय केंद्र : बेदी

Posted at: Mar 10 2018 5:37PM
thumb

कुरूक्षेत्र। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिला स्तर पर अंतोदय केंद्र खोलने का निर्णय लिया है तथा यह कार्य आगामी 15 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। बेदी ने यहां जिला कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित सिलाई मशीन वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों में जहां एक ही छत के नीचे आम जनता को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी वहीं इनके माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जाएगा।

उन्होंने इस मौके पर बन, निवारसी, हिंगाखेड़ी,असमानपुर, ठसकां मिरांजी और लुक्खी गांवों के सिलाई केंद्रों की 148 छात्राओं को बहुउदेश्यीय सिलाई मशीनें वितरित कीं। इस दौरान राज्यमंत्री ने सभी सिलाई केंद्रों पर प्रशिक्षण ग्रहण करने वाली बेटियों की स्वास्थय जांच भी 31 मार्च तक करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेटियों को सक्षम बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिन्होंने ने भी इन सिलाई केंद्रों में प्रशिक्षण ग्रहण किया है

उन्हें राज्य सरकार की ओर से बैकों के माध्यम से ऋण सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकें और परिवार का भी सहारा बन सकें। मंत्री के अनुसार सरकार ने सिलाई केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं का प्रशिक्षण 100 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए और कच्चे सामान आदि का भत्ता 150 रुपए से 300 रुपए कर दिया है। सरकार ने इन्हें महज 1200 रुपए मूल्य की सिलाई मशीन देने के वजाय लगभग 7000 रुपए कीमत की बहु उदेश्यीय मशीनें दे रही है।