Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

हरियाणा

जानिए भारत में कहां होगा वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्किट सम्मेलन

Posted at: Apr 19 2018 5:10PM
thumb

गुरुग्राम। वर्ल्ड यूनियन आॅफ होलसेल मार्किट (डब्ल्यूयूडब्ल्यूएम) सम्मेलन का आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में 18 अक्तूबर 2018 को होगा। राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ और डब्ल्यूयूडब्ल्यूएम के चैयरमेन डॉन डोनाल्ड ने इस आशय के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
धनखड़ के नेतृत्व में स्पेन गये प्रतिनिधिमंडल ने यहां सबसे बड़ी मंडी मेरकाबारना बार्सिलोना का दौरा किया और वहां की कार्यप्रणाली का जायजा एवं अध्ययन किया। उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूयूडब्ल्यूएम 65 देशों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसके दुनिया भर में लगभग 200 थोक बाजार सदस्य हैं। इसके यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ्रीका के लिए चार क्षेत्रीय समूह हैं। यह एकमात्र ऐसा शीर्ष संगठन है जो विशेष रूप से कृषि उत्पादों के थोक बाजार तथा सम्बंधित क्षेत्रों की वैश्विक प्रक्रियाओं, प्रणालियों,  सूचना के आदान-प्रदान का कार्य करता है। 
मंडी के दौरे के बाद कृषि मंत्री ने कहा कि गन्नौर में बन रही मंडी को विकसित करने में स्पेन की मेरकाबारना बार्सिलोना मंडी का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के गन्नौर की भौगोलिक स्थिति और स्पेन में मेरकाबारना की मंडी में काफी समानताएं हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि स्पेन की यह मंडी 225 एकड़ क्षेत्र में बनी है जिसमें 700 कंम्पनियों की दुकानें हैं। इसमें लगभग 1400 ट्रक रोजाना आते हैं। यहां 10.62 लाख टन फल-सब्जी, 73 हजार टन मछली, 22 हजार टन मीट की बिक्री होती है जिनका टर्नओवर लगभग 2080 करोड़ रुपये है।