Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

हरियाणा

खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत 80 लाख बच्चों का होगा टीकाकरण

Posted at: Apr 25 2018 4:17PM
thumb

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश के नौ से 15 वर्ष तक आयु के बच्चों को खसरा-रुबेला बीमारी से निजात दिलाने के लिए एम.आर. वैक्सिन टीकाकरण अभियान के तहत करीब 80 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। 

सीएम खट्टर ने यहां टीकाकरण अभियान की शुरूआत करने के मौके 11 मोबाइल मेडिकल युनिट एम्बूलैंस को हरी झंडी दिखाकर राज्य के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया। उन्होंने इस अभियान की सफलता के लिए अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज गौरी श्योराण को ब्रांड अम्बेसडर बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य की धरती से वर्ष 2020 तक खसरा और रुबेला बीमारी को पूरी तरह से नियंत्रित करने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान के अंतर्गत एक माह में राज्य के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों तथा दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चों को कवर किया जाएगा ताकि शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर्स, अर्द्ध चिकित्सा कर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा। 

इस दौरान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर. जोवल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध निदेशक अमनीत पी. कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सतीश अग्रवाल, अन्य अधिकारी और अनेक स्कूलों के बच्चे, शिक्षक एवं अभिभावक भी मौजूद थे।