Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

गहरी नींद के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Posted at: Jan 15 2019 4:59PM
thumb

बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है, लेकिन ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो सुबह उठकर कभी भी फ्रेश फील नहीं करते। उन्हें हमेशा ही नींद पूरी न होने या फिर थकान व सुस्ती का अनुभव होता है। ऐसे व्यक्ति अपनी दिनचर्या को भी सही तरह से संपन्न नहीं कर पाते और अनजाने ही कई तरह की बीमारियों को न्यौता दे बैठते हैं। अगर आपको भी ऐसा ही अहसास होता है तो अपनी नींद को पूरा करने के लिए आप यह आसान उपाय अपना सकते हैं−

नाश्ते पर दें ध्यान

सुबह का नाश्ता किसी भी व्यक्ति की पूरी दिनचर्या को प्रभावित करने का माद्दा रखता है। इसलिए हर सुबह पौष्टिक व एनर्जेटिक नाश्ता करें, इससे आपको पूरा काम करने की ऊर्जा मिलेगी। साथ ही थकान भी दूर होगी।
 
नियमित हो व्यायाम
हर दिन सुबह जल्दी उठकर कुछ देर व्यायाम अवश्य करें। इससे शरीर में उर्जा का स्तर तो बढ़ता है और आप पूरा दिन काफी एनजेर्टिक महसूस करते हैं। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से व्यायाम करने से रात को नींद भी काफी अच्छी आती है।
 
रिलैक्स करें माइंड
सोने से पहले मस्तिष्क को शांत करना बेहद आवश्यक है। अधिकतर लोग तनावग्रस्त होने के कारण हेल्दी स्लीप नहीं ले पाते। ऐसे लोग आठ घंटे की नींद तो लेते हैं लेकिन वह क्वालिटी स्लीप न होने के कारण उन्हें वह फायदा नहीं होता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। इसलिए सोने से पहले खुद को रिलैक्स करने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं जैसे अच्छी किताब पढ़ना, म्यूजिक सुनना, गर्म दूध पीना या फिर सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना। जब आप खुद को रिलैक्स महसूस करते हैं तो नींद बहुत अच्छी आती है।
 
फोन से दूरी
रात को अगर आप चाहते हैं कि नींद बार−बार न टूटे या फिर एक प्यारी नींद मिले तो रात के समय फोन, टीवी या कंप्यूटर आदि को नो कहें। कोशिश करें कि रात को सोने से पहले फोन स्विच ऑफ या साइलेंट कर दें। साथ ही कभी भी बेड के सिरहाने पर फोन न रखें। इससे रात को बार−बार फोन चेक करने का मन करेगा और नींद प्रभावित होगी।
 
हेल्दी स्लीप हैबिट्स
एक अच्छी नींद पाने के लिए अच्छी स्लीप हैबिट्स होनी बेहद जरूरी है। मसलन, रात को सोने व सुबह जागने का एक समय सुनिश्चित करें और हर दिन उसी समय पर सोने जाएं। कोशिश करें कि आप रात को जल्दी सोएं और सुबह भी जल्दी उठें। रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने से परहेज करें। इससे नींद आने में परेशानी होती है।