Saturday, 25 May, 2019
dabang dunia

हेल्‍थ

सुपारी चबाने से आपको हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Posted at: Mar 13 2019 5:01PM
thumb

अक्सर आप सुपारी का इस्तेमाल पान या किसी शुभ काम में करते है। सुपारी को पूजा की सामग्री के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। कुछ लोग सुपारी को माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते है।
 
क्या आपको पता है सुपारी का ज्यादा इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको सुपारी खाने के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहें है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।
 
रिसर्च के मुताबिक सुपारी का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ये आपको मोटा कर देती ही। इतना ही नहीं सुपारी का सेवन करने से कैंसर का खतरा जल्दी बढ़ता है।
 
इतना ही नहीं इसका ज्यादा सेवन करने से कैंसर हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें सुपारी में वो सभी तत्व पाए जाते है, जो आपके शरीर में कैंसर होने का खतरा पैदा करते है। इसलिए इसका सेवन करने से मुँह का कैंसर जल्दी होता है।
 
बता दें सुपारी का नियमित रूप से सेवन करने से आपके मसूड़े ढ़ीले हो जाते है। साथ ही दांतो में इनमेल भी प्रभवित होता है। अगर आप टाइम से पहले सुपारी खाना नहीं छोडेंगे तो आपके दांत-काले और लाल हमेशा के लिए हो जाएंगे।
 
जिन लोगों को लागतार सुपारी चबाने की आदत होती है उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, चिंता, एकाग्रता, संवेदनशीलता, नींद की कमी जैसी कई परेशानी होने लगती है।