Saturday, 25 May, 2019
dabang dunia

हेल्‍थ

कई बीमारियों के इलाज में कारगर है काला गेहूं

Posted at: Mar 14 2019 3:47PM
thumb

भारत में कई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि काला गेहूं कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि कई सारी बिमारियों को दूर रखती हैं। आइए जानते हैं कैसे और कौन सी बिमारियों से बचाता है काला गेहूं। ऐसा माना जाता है कि फल, सब्जियों, अनाज में मौजूद रंगे उनके अंगर मौजूद प्लांट पिगमेंट के बारे में बताते हैं।
 
काला गेहूं में एंथोसाएनिन नामक पिगमेंट होते हैं, जो कि आम गेहूं की तुलना में बहुत ज्यादा मात्रा होते हैं। इसके अलावा काले गेंहू में काले गेहूं में जिंक और आयरन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। काले गेहूं की बाली का रंग पहले हरा ही होता है लेकिन बाली भूरी होने के बाद काले गेहूं दिखाई देने लगते हैं।
 
काला गेहूं के बीज को तैयार करने में जामुन और ब्‍लू बेरी फल का इस्‍तेमाल होता है। दिखने में ये भले ही काले रंग का होता है, लेकिन रोटी आम गेंहू जैसी ही बनती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, जिंक, पोटाश, आयरन व फाइबर आदि तत्व आम गेहूं के मुकाबले दोगुनी मात्रा में होते हैं। इस गेहूं की रोटी खाने से शरीर का मोटापा कम होता है।
 
इसे खाने से एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इस गेहूं से बनी रोटी खाने से शुगर और कैंसर से लड़ने की ताकत भी बढ़ेगी। साथ ही ये हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है। इसलिए इसे अपने खाने में शामिल करना बहुत ही सेहमंद है।