Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

झट से दूर हो जाएगा सिर दर्द, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Posted at: Mar 23 2019 9:31AM
thumb

सिरदर्द होने की कई सारी वजह होती हैं और ये दर्द किसी को भी हो सकता है। सिरदर्द होने पर अक्सर कई लोग दवा का सेवन कर लेते हैं। मगर अधिक दर्द निवारक दवा खाना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए आप सिरदर्द होने पर किसी भी तरह की दर्द निवारक दवा खाने की जगह घरेलू नुस्खे आजमाएं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आपके सिर की दर्द मिनटों में दूर हो जाएगी।
 
क्यों होती है सिर में दर्द
सिर में दर्द होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को तनाव और थकान की वजह से ये दर्द होती है। आजकल के दौर में अधिक काम का प्रेशर लेने से और अधिक समय तक काम करने से सिरदर्द होने लगता हैं। इसलिए आप काम का ज्यादा प्रेशर अपने ऊपर ना पड़ने दें और हर तरह के तनाव से दूर रहें।
 
सूखे अदरक का पेस्ट
सर्दी के मौसम में ठंडी हवा सिर पर लगने के कारण अक्सर सिर में दर्द होने लगता है। सर्दी के मौसम में सिर में दर्द होने पर आप सोंठ यानी सूखे अदरक में पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें। कुछ देर बाद इस पेस्ट को साफ कर लें। आपके सिर का दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा। अदरक के पाउडर के अलावा आप दालचीनी का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर, अपने सिर पर लगा सकते हैं।
 
नींबू और गर्म पानी
नींबू का रस निकाल कर उसे हल्के गर्म पानी के साथ पी लें। आपको तुरंत ही सिर दर्द से राहत मिल जाएगी। दरअसल कई बार पेट में गैंस होने के कारण भी सिर में दर्द की समस्या हो जाती है और ऐसे में नींबू और गर्म पानी को पीने से गैस दूर हो जाती है और सिर दर्द सही हो जाता है। आप चाहें तो नींबू और गर्म पानी के अंदर शहद, चीनी या नमक भी मिल सकते हैं।