Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

इस तरह आपके स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाते है सीताफल के बीज

Posted at: May 23 2019 8:37PM
thumb

सीताफल के साथ ही उसके बीज के भी अत्यंत लाभकारी होते हैं हम जब इसकी सब्जी घर में बनाते हैं तो इसके बीज निकालकर फैंक देते हैं। लेकिन हमें यह नहीं पता होता कि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैगनीशियम, फायबर, जिंक, कॉपर व कैलोरी पाई जाती है. मिनरल जिंक का एक अच्छा स्रोत सीताफल के बीज भी होते है जो कि पुरुष स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।
 
इस तरह पहुंचाता है फायदे
हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें नींद न आने की समस्‍या से ग्रस्‍त है तो सीताफल के बीज उसके लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफन की मौजूदगी शरीर में सेरोटोनिन को परिवर्तित कर गहरी नींद में मदद करता है। सीताफल के बीज में शरीर के पीएच को मेंटेन करता है जिससे पेट में एसिड के गठन को रोकता है . इसे आप सब्जी, सूप, सलाद, जिसमें चाहे व जैसे चाहे खा सकते हैं।
 
हृदय रोग में भी है फ़ायदेमंद
इसी के साथ सीताफल के बीज दिल रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होते है। सीताफल के बीज मैग्‍नीशियम का एक सबसे अच्छा स्रोत है जो कि दिल के इलाज में मदद करता है इसलिए दिल की समस्‍याओं से पीड़ित लोगों को सीताफल के बीजों का सेवन करना चाहिए। सीताफल के बीज में शरीर के पीएच को मेंटेन करता है जिससे पेट में एसिड के गठन को रोकता है।