Sunday, 25 August, 2019
dabang dunia

हेल्‍थ

गर्मी और उमस आपकी त्वचा को कर सकती है खराब, कैसे करें मुकाबला

Posted at: Aug 20 2019 6:24PM
thumb

क्या आप जानते हैं, किस तरह आपकी मां हमेशा आपको चेहरे से तेल रगड़कर छुड़ाने या मुंहासों को नोचने से रोकती हैं? हमेशा की तरह ये बात अब भी सही है। आपको नीम और ऐलोवेरा जैसे 100% एंटीबैक्टीरियल तत्वों पर भरोसा रखना चाहिए। साथ ही ये आपकी त्वचा को ठंडक भी देते हैं। इसीलिए गर्मी में इनका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है।

 

1. त्वचा की नमी बनाए रखें - रोज़ाना कम से कम 10 ग्लास पानी पिएंत्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। जी हां गर्मियों मे मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा की रक्षा करता है। ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें, जो त्वचा को चिपचिपी बनाए बिना उसकी नमी कायम रखे। साथ ही एसपीएफ वाली क्रीम गर्मियों में सनबर्न से भी बचाती है!
 
2. रोम छिद्र बंद होने से बचाएं- फेसवॉश के ज़्यादा इस्तेमाल से त्वचा सूख जाती है। इसके बजाय चेहरे पर थोड़े अंतराल पर पानी के छींटे मारें, इससे त्वचा के रोमछिद्र खुले रहेंगे। साथ ही ज़रूरत पड़ने पर हल्का क्लींज़र इस्तेमाल करें, अगर क्लींजर नीमयुक्त हो तो और भी बेहतर।
 
3. नीम तेल का इस्तेमाल- ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें नीम जैसे एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व शामिल हों। हमाम साबुन में तुलसी, ऐलोवेरा और 100% शुद्ध नीम तेल है, जो मुंहासे, फुंसियों औऱ सन बर्न से आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं।

4. सनस्क्रीन है ज़रूरी- जब आप घर से बाहर होते हैं, तो तेज़ धूप आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। सिर और आंखों का बचाव काफी नहीं। याद रहे कि आपकी त्वचा को भी धूप से उतनी ही देखभाल और बचाव की ज़रूरत होती है। इसीलिए जब भी बाहर निकलें, सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
 
सालभर की सुरक्षा- भला ऐसा कौन है जो सालभर खूबसूरत नहीं दिखना चाहता? ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिनमें प्राकृतिक तत्व शामिल न हों, उनका इस्तेमाल फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में प्राकृतिक तत्वों से बने प्रोडक्ट्स गर्मी और उमस से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। बहुत ज्यादा गर्मी हो या बहुत ज्यादा नमी, साल भर पाएं वो त्वचा जिसकी आप हकदार हैं #GoSafeOutside के साथ।