Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

सिगरेट की लत को करें दूर इन आसान तरीकों से

Posted at: Sep 23 2019 2:04AM

स्‍मोकिंग यानी धूम्रपान की लत यह एक एसी आदत है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आप भी सिगरेट पीने के आदि हो चुके हैं, और सिगरेट की आदत को छुड़ाने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं लेकिन फिर भी आपको इस आदत से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो घबराए नहीं हम आपके लिए लाए हैं ये आसान उपाय जिन्‍हे आप घर पर भी उपयोग में ला सकते हैं। 
स्‍मोकिंग की लत कम करें ओट्स :- ओट्स शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की चाहत को कम कर देता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटस लें और उन्हें 2 कप पानी में उबालें। इसके बाद इसे रात भर कहीं रख दें। सुबह फिर से 10 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को कुछ भी खाने के बाद पीयें। इस प्रकर ये पानी आपके शरीर में जहरीले तत्वों को हटाकर स्‍मोकिंग की लत को कम करता है।
विटामिन सी से भरपूर आहार :- सिगरेट पीने से विटामिन सी की कमी आ जती है जिससे अधिक निकोकिन का सेवन करने का मन करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार अगर आप सही मायनों में निकोटिन की लत छोड़ना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे आंवला, संतरा, अमरूद और बेरीज का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्‍छा कम करता है।
धूम्रपान की लालसा लाल मिर्च :- लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी होता है। जो श्‍वसन प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है और धूम्रपान की लालसा को कम करती है। इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही 1 गिलास पानी में चुटकी भर भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह लंबे समय तक काम करता है।
प्याज का रस :- प्याज के रस के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का रस आपकी सिगरेट की आदत को भी छुड़ा सकता है। ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए।