Thursday, 14 November, 2019
dabang dunia

हेल्‍थ

सावधान: शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर देता हैं यह 3 संकेत...

Posted at: Nov 2 2019 12:57PM
thumb

मानव का शरीर 70% हिस्सा पानी से बना होता है। ऐसे में एक स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी का सेवन बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप रोजाना 8 से 9 गिलास पानी नहीं पीते हैं तो ऐसा मुमकिन है कि आपके शरीर में पानी की कमी होने लगे और जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो इससे शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ऐसे में बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि जब शरीर में पानी की कमी होगी तो हमें कैसे पता चलेगा। जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो आपका शरीर कुछ संकेत देता है। जरूरत होती है तो इन संकेतों को पहचानने की। तो चलिए जानते हैं.....
मुंह से बदबू आना
जब किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो अक्सर आपके मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानी की कमी होने पर मुंह में लार काफी कम मात्रा में बनती है। जिस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।
पेशाब का रंग
जब किसी इंसान के शरीर में पानी की कमी होती है तो इसके बहुत सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर पेशाब करने के दौरान आपके पेशाब का रंग पीला है और इस दौरान आपको हल्की जलन भी होती है तो इसका सीधा मतलब यह है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है, इससे बचने के लिए आपको थोड़ी-थोड़ी देर में एक गिलास पानी पीना चाहिए। एक स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना 4 से 5 लीटर पानी का सेवन बहुत जरूरी होता है।
सिर में दर्द
जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो ऐसे में व्यक्ति को सिर में दर्द होने लगता है। जिससे बचने के लिए बहुत से लोग दवाईं का सहारा लेते है। जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे बचने के लिए आपको रोजाना 8-9 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।