Thursday, 14 November, 2019
dabang dunia

हेल्‍थ

आखिर क्यों होते हैं शरीर पर सफेद दाग, इसे दूर करने का उपाय...

Posted at: Nov 2 2019 1:05PM
thumb

आपने कई लोगों को देखा होगा जिनके शरीर में किसी किसी हिस्से पर सफेद दाग होते हैं। जिन्हें सामान्यतः सफेद दाग कहा जाता है, कई लोगों को इन्हें लेकर के गलत धारणाएं होती है, हालांकि ये कोई ऐसी समस्या नहीं है जिससे सामान्य जीवन जीने में किसी तरह की तकलीफ हो, लेकिन फिर भी शरीर पर कोई भी निशान अलग से नजर आने पर अच्छे नहीं दिखते हैं।
सफेद दाग होने के कारण अत्यधिक तनाव, विटामिन 12 की कमी, त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण होना यह सभी कारण हो सकते हैं। इसके लिए आज हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जो सफेद दाग को ठीक कर सकता है। इसके लिए आप तांबे के बर्तन में रात भर पानी भरकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके अलावा प्रभावित त्वचा पर दिन में दो से तीन बार नारियल तेल से मसाज करें। इसके अलावा हल्दी भी इसके लिए एक गुणकारी औषधि है।
सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाना काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए 250 ग्राम सरसों के तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लीजिए। और इस पेस्ट को दिन में दो बार प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके अलावा आप नीम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। और नीम के जूस का भी सेवन कर सकते हैं, हर रूप से यह फायदेमंद होता है।
इसके अलावा लाल मिट्टी में प्रचुर मात्रा में तांबा पाया जाता है, जो त्वचा के रंग का पुनः निर्माण करने में मददगार होता है। इसे अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाया जाता है। इससे काफी फायदा होता है, रक्त संचार को बेहतर बनाने और त्वचा के लिए अदरक काफी मददगार होता है। इसके रस को पानी में मिलाकर पिए और प्रभावित त्वचा पर लगाएं इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।