Wednesday, 25 April, 2018
dabang dunia

हेल्‍थ

हेल्थ में खर्च का सौदा महंगा नहीं

Posted at: Feb 4 2018 7:33PM
thumb

महिलाओं में सुन्दर दिखने की चाहत दिन-ब-दिन बढी ही जा रही है। स्मार्ट बननेकी होड में कोई किसी से पीछे नहीं रहना चाहता। यही वजह है कि ब्यूटीपार्लरों, डिजाइनर डे्रसेज और फिटनेस सेंटरों की गिनती बढने के साथ-साथ उनके आगे लम्बी कतारें भी देखी जा सकती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए स्टाइल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फैशन पर हर एज के महिला-पुरूष दबा कर पैसा खर्च करने में लगे हैं पर लोग अकसर यह भूल जाते हैं कि खूबसूरती की जडें अच्छी हेल्थ से जुछी होती हैं तथा यह आवश्यक है कि कहीं और पैसा खर्च करने से पहले हेल्थ में इनवेस्ट करें तथा फिट सेहत के लिए अनफिट आदतों से तौबा की किया जाए। 

अच्छी हेल्थ पाने के लिए सब से पहले यह आवश्यक है कि उठतेबैठते अनापशनाप खाने की आदतों पर रोक लगाएं। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं और उसे बचे रहना चाहते हैं तो अपनी लाइफ स्टाइल में छोटे-छोटे चेन्ज लाने की कोशिश करें, बजाय इस के कि एकदम से सब कुछ खाना छोड दें। सुबह नाश्ता अवश्य करें। इससे मे आबोलिज्म बढता है, दिन भर भूख कम लगती है और आप दिन भर खाने के लिए सही चीजों का चयन भी कर पाते हैं। हेल्थ को फिट रखने के लिए परिवर्तन अवश्य लाएं। 

दिन में फलों के 3 टुकडों का सेवन अवश्यकरें व 2 हरी सब्जियां अवश्य खाएं। 
वसा को कम कर रेशेदार खाना अपनाएं। भोजन में उपस्थित रेशे हमारी बॉडी के अतिरिक्त कोलेस्टोराल को बांध कर बॉडी में वसा की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। सुबह का नाश्ता अवश्य करें। 
2 लीटर पानी दिन भर में अवश्य पीएं। हर 3 से घंटों के बीच में थोडाथोडा कुछ पौष्टिक खाएं और कोशिश करें कि देर रात के बाद कुछ ना खाएं।