Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद है अजवाइन की चाय

Posted at: Mar 22 2018 3:08PM
thumb

गर्म चाय हमारी सुस्ती को दूर करती है। और हमारी सुबह की बेहतरीन शुरुआत करती है। जिसके लिए आप अदरक की चाय या फिर ग्रीन टी को पीना पसंद करते है। लेकिन क्या कभी आपने अजवाइन से बनी चाय का सेवन किया है।

जीं हां बिल्कुल अजवाइन की चाय पीना आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। अजवाइन की चाय आपकी तमाम बीमारियों में राहत का काम देने का काम करेगी। अजवाइन की चाय में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स के स्त्रोत होते है जो सेहत के लिए लाभकारी है। खासकर की महिलाओं के लिए अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की परेशानी होती जिसमें यह आराम  देने का काम करती है। और गर्भाशय में रक्त प्रवाह को बढ़ाने का भी काम करती है इसके अलावा यह वेजिनल यीस्ट इन्फेक्शन के उपचार में भी काम आती है।
अगर आपको अस्थमा है तो अस्थमा की परेशानी में भी राहत का काम करने का काम करती है। इसके चाय की धुंआ लेने से सांसों को आराम मिलता है और नाक साफ होती है। और शहद की मिठास के साथ अजवाइन की चाय बनाकर गर्मागर्म पीने से अस्थमा अटैक में की परेशानी में भी राहत मिलती है। जो रोगी के लिए लाभकारी होता है।
 
दिल और दिमाग को भी राहत देने का काम अजवाइन की चाय करती है। अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। यह दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाकर सेहत को भरपूर लाभ देती है।
 
 
इसे बनाने के लिए दो कप पानी लीजिए और उसमें थोड़ा सा अजवाइन डालकर 15 मिनट तक उबालिए। फिर इसमें से पानी को छानकर अलग कर लीजिए। इसका सेवन दिन में 2 बार कीजिए आपकी सेहत को भरपूर लाभ मिलेगा।