Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

लेमन टी के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Posted at: Jul 14 2018 2:49PM
thumb

नींबू को तो हम सभी जानते है यह कई सारी बिमारियों का काल माना जाता है।इसम साइट्रिक एसिड आता है जो हमारे पेट के कई रोगों को दूर करता है। साथ ही अन्य कई सारी बिमारियों से भी हमें बचाता है। इसी के साथ साथ और भी खास है नींबू की चाय जिसे हम लोग लेमन टी कहते है। इसमें कई सारे गुण पाए जाते है साथ ही इसके सेवन से ब्लेक टी पीने की आदत भी दूर हो जाएगी।

लेमन टी में मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को सुधारकर कई बीमारियों से बचाते हैं। इसमें विटमिन ए व सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम व मैंगनीज़ की मात्रा पाई जाती है। जो हमें कई सारी बिमारियों से बचाती है। 
इसका सेवन हमारे शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया खत्म करते हैं। इससे कब्ज़, नहीं होती है व पेट दर्द की शिकायत भी दूर होती। यह हमारे शरीर मे बढ़े कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे ब्लडप्रेशर जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। चिकित्सकों के अनुसार रोजाना लेमन टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और मूत्र के माध्यम से दूषित पदार्थ शरीर से बाहर निकलते है। जिससे हमारी किडनी व लिवर की सफाई होती है।
साथ जब सर्दी जुखाम हो जाती है तो यह हमारे शरीर में जमा कफ को दूर करती है। इसमें पाए जाने वाले विटमिन सी की वजह से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। व हमारे शरीर में कैंसर जैसे तत्वों को बढ़ाने वाले कारकों पर सीधा असर करके इन्हें खत्म करने में मदद करती है। एंटीइन्फ्लेमेटरी और पेन-रिलीविंग की वजह से यह हमारे घुटनों व शरीर के अन्य जोड़ों में होनें वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है।