Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

माइग्रेन के दर्द से आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Posted at: Jul 16 2018 11:56AM
thumb

माइग्रेन लंबे समय तक परेशान करने और बार-बार होने वाला सिरदर्द होता हैं। तेज रौशनी, तेज आवाज या किसी बदबू के वजह से ये समस्या हो सकती है। यह दिमाग के आधे हिस्से में होता है, जो कि एक दिन से तीन दिन या ज्यादा भी हो सकता है।
 
माइग्रेन एक न्यूरोलोजिकल स्थिति है, जिसके साथ जी-गबराना, सर चकराना  जैसा  या चेहरे और जोड़ो के आसपास सिहरन महसूस होती है। ज्यादातर ये समस्या अनुवांशिक होती है। माइग्रेन व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। अगर आप भी माइग्रेन से पीडित हैं तो ये कुछ नुस्खे आपके दर्द को राहत दिला सकते हैं।
 
दालचीनीः दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने को एक अलग स्वाद देती है, बल्कि माइग्रेन के दर्द से राहत भी दिलाती है। दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत लाभ मिलने लगेगा।
 
अदरकः अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में अहम भूमिका निभाता है, साथ ही माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसके लिए अदरक का रस और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही अदरक की चाय भी पी सकते हैं।
 
अंगूर : अंगूर में कई डायटरी फाइबर, विटामिन ए और सी और जरूरी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए कुछ अंगूर के दानों को पानी के साथ ब्लेंड कर लीजिए और दर्द होने पर दिन में दो बार पीएं।
 
मालिशः माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए मालिश सबसे आसान घरेलू उपाय है। गर्दन को स्ट्रेच करना और सिर की त्वचा पर मालिश करने से रक्त प्रवाह मजबूत होता है और आपको दर्द से राहत मिलती है।
 
नींबू : इसके छिलके को पीसकर, इसका लेप सिर पर लगाने से भी माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।