Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

जीभ के हैं दाग-धब्बों का घरेलू उपाय

Posted at: Aug 17 2018 3:56PM
thumb

 लहुसन खाएं

अगर आपके जीभ में कभी दाग-धब्‍बे नजर आते है तो लहुसन खाएं। खाली पेट लहुसन खानें से आपके जीभ पर मौजूद सभी तरह के बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को खत्‍म कर सकते हैं। लहुसन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो कि गले के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।

नीम से खत्‍म करें इंफेक्‍शन

पुराने समय से ही नीम को दातून के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता था। आयुर्वेद में इसके कई गुणों के बारे में उल्‍लेख मिलता है। नीम बैक्टीरियल इंफैक्शन को खत्म करने के लिए प्राकृतिक इलाज है। ऐसे में कुछ नीम की पत्ती को पानी में उबाल लें और पानी को गुनगुना होने के बाद उससे कुल्ला करें।

अदरक के टुकड़ों से हटाएं

आप अदरक के टुकड़ों को डार्क स्पॉट पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं और इस क्रिया को प्रतिदिन करते रहें। इससे जीभ के दाग-धब्‍बे जाने लगेंगे।

दालचीनी और लौंग

दाल चीनी और लौंग में भी एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है। दालचीनी की दो स्टिक और 4 लौंग को लीजिए। इसके बाद इनको पानी में उबाल कर ठंडा होने के बाद इस पानी से गरारे करें। आपकी जीभ पर पड़े धब्बे धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा कई तरह की बीमारियों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेल व स्पॉट वाली जगह पर लगाए या फिर ऐलोवेरा जूस का सेवन करें।