Tuesday, 23 April, 2024
dabang dunia

खेल

घरेलू समर्थन से मिलेगा हौसला : रानी

Posted at: Oct 19 2019 6:40PM
thumb

भुवनेश्वर। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने कहा है कि अमेरिका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ एफआईएच ओलंपिक क्वालिफायर मुकाबला घरेलू मैदान पर घरेलू समर्थकों के सामने खेलना उनकी टीम और खिलाड़यिों के लिये मनोबल बढ़ाने वाला रहेगा। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को अपनी 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम घोषित की थी जिसकी कप्तानी रानी के हाथों में रहेगी। टीम के कोच शुअर्ड मरीने ने इंग्लैंड दौरे पर गयी अपनी टीम को आगामी अहम क्वालिफायर मैच के लिये बरकरार रखते हुये अपनी सभी 18 खिलाड़यिों पर भरोसा जताया है। रानी ने ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर मैच को लेकर कहा,‘‘ हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने काफी समय साथ में बिताया है और इन्होंने टीम खिलाड़यिों के बीच अच्छी समझ कायम की है। हम सभी एक दूसरे को समझते हैं। 

हमारा ध्यान अब पूरी तरह क्वालिफायर पर लगा है।’’ घरेलू मैदान पर मैच को लेकर कप्तान ने कहा,‘‘ हमारी टीम की कुछ खिलाड़यिों ने पहले भी भारत में खेला है। हमने 2013 में वर्ल्ड लीग राउंड-2 के लिये घरेलू मैदान पर खेला था। लेकिन भुवनेश्वर में लोग हॉकी देखने के लिये बड़ी संख्या में आते हैं। हमें यकीन है कि हमें इस मैच के पहले ही मिनट से उनका समर्थन मिलेगा और वे हमारी हौसला अफजाई करेंगे। हम घरेलू समर्थकों के सामने खेलने को लेकर उत्साहित हैं। इस तरह के मौके कम ही आते हैं और हम उन्हें निराश नहीं करेंगे।’’            

उन्होंने कहा,‘‘ हम काफी सकारात्मक हैं लेकिन अमेरिका मजबूत टीम है। हमें भी उनके जितना ही सर्वश्रेष्ठ खेलना होगा। वे भी जीतने के लिये आ रहे हैं लेकिन हमें घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाना होगा।’’  क्वालीफायर में दो मैच होंगे और कुल अंकों के आधार पर विजेता का फैसला होगा। जीतने पर तीन अंक और ड्रा पर एक अंक मिलेगा। यदि अंक बराबर रहते हैं तो गोल औसत देखा जाएगा। यदि तब भी मामला बराबर रहता है तो शूट आउट का सहारा लिया जाएगा। विजेता का 2020 टोक्यो ओलंपिक में स्थान सुनिश्चित होगा। ओलम्पिक का हॉकी टूर्नामेंट 2020 में 25 जुलाई से सात अगस्त तक होगा।