Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

फ्रिज की बदबू दूर करने के कारगर उपाय

Posted at: Apr 2 2019 12:08PM
thumb

हर कोई अपने दिन की शुरु गर्मागर्म चाय की चुस्कियों के साथ करता है। जिससे आपका पूरा दिन फ्रेश रहता है। कई लोग सुबह उठकर ग्रीन टी भी पीते हैं। ग्रीन टी हो या ब्लैक टी। पर टी बैग्स एक बार चाय बनाने के बाद बर्बाद हो जाते हैं, और हम उसे फेंक देते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि टी बैग्स चाय बनाने के अलावा भी बहुत काम आते हैं। आइए जानते हैं क्या काम आते हैं।
 
फ्रिज की बदबू से हम काफी परेशान रहते हैं। कई बार हफ्तों निकल जाते हैं और हम फ्रिज की सफाई नहीं कर पाते। ऐसे में फ्रिज से बदबू आना तो लाजमी है। पर टी बैग्स से इस समस्या को आसानी से सुलझाया जा सकता है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को फ्रिज में रखें। इसके अलावा ड्राई टी बैग को अगर ऐश ट्रे या डस्टबिन में रखा जाए तो इनकी भी बदबू दूर हो जाती है।
 
ग्रीन टी या पेपरमिंट टी के टी बैग्स को हल्के गर्म पानी में भिगोएं। अब इसे रूम टेमप्रेचर पर ठंडा करें, आपका घर पर बना नैचुरल अल्कोहल फ्री माउथवाश तैयार है। टी बैग्स से आप अपनी खिड़कियों के शीशे और ड्रेसिंग टेबल के आईने को भी साफ कर सकते हैं। यूज्ड टी बैग्स को खिड़कियों और ड्रेसिंग टेबल के शीशों पर रगड़ें, खिड़कियों और शीशे बिल्कुल नए जैसे हो जाएंगे।
 
एक ड्राई टी बैग लें और अपने मनपसंद ऑयल की कुछ बूंदें डालें। आपका होम-मेड ऐयरफ्रेशनर तैयार है। इसे अपने कार, किचन या बाथरूम कहीं भी लगाएं।
 
चूहे यानि की आफत का दूसरा नाम। ये समस्या बहुत ही आम है। पर इन छोटे शैतानों से निजात पाना उतना ही मुश्किल है। पर छोटे से टी बैग से आप चूहों से निजात पा सकती हैं। ड्राई, अनयूज्ड टी बैग्स को अल्मारी, क्लोजेट, रैक कहीं पर भी रखें, चूहों की आवाजाही पर रोक लग जाएगी।
 
पेपर या कपड़े को भी टी बैग्स से डाई कर सकते हैं। इससे पेपर और कपड़ों को ऐंटिक लुक दिया जा सकता है। टी बैग्स को पानी में उबालें और कुछ देर के लिए ठंडा करें। अब इसमें एक नर्म कपड़े को भिगोएं और लकड़ी के फर्नीचर या फर्श को इससे साफ करें। सूखे कपड़े से पोंछ लें, फर्नीचर नए जैसे हो जाएंगे।