Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

घर आंगन

खर्च कम करना है तो अपनाएं ये तरीके, होगी भारी बचत

Posted at: Aug 7 2019 12:08PM
thumb

होम मेकर हैं, दिनभर काम में ऐसी उलझी रहती हैं कि किसी और बात की तरफ ध्यान ही नहीं जाता है। कभी फुरसत मिलती है तो बस एक ही बात की चिंता सताती है, घर का बजट, थोड़ी सी बचत और खुद के लिए थोड़ी-सी वित्तीय प्लानिंग। हां, पति इन बातों का ध्यान रखते हैं, मगर आप चाहती हैं कि आप भी उनका हाथ बटाएं।
 अक्सर हम जो सोचते हैं उस पर अमल करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। इसकी कोई खास वजह तो नहीं होती है, बस कभी जानकारी की कमी, तो कभी फैसले लेने की क्षमता का अभाव हमारी चाहतों पर ब्रेक लगा देता है।
ऐसे करें पैसों से दोस्ती
पैसे से जुड़ी प्लानिंग को लेकर झिझक दूर करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने ज्ञान का दायरा थोड़ा सा बढ़ाना है। अगर घर में कम्प्यूटर है और उसके साथ आप थोड़ा-सा बेतकल्लुफ हैं तो आपकी राहें जरा भी मुश्किल नहीं हैं। आपके सेविंग से जुड़े तमाम सारे सवालों के जवाब तो इंटरनेट पर ही मिल जाएंगे।   
ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपनाकर महिलाएं हर महीने बचाई जाने वाली छोटी-छोटी रकम को बड़ा बना सकती हैं। इसका एक तो सबसे आसान तरीका है बैंक में फिक्स डिपॉजिट या रिकरिंग डिपॉजिट करना और दूसरा अपनी जरूरत के मुताबिक म्यूचुअल फंड का चुनाव कर उसमें निवेश करना। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में भी सरकार कुछ अच्छी निवेश योजनाएं चलाती है। अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाएं और पैसे पर अपनी पकड़ मजबूत करें।