Tuesday, 19 June, 2018
dabang dunia

घर आंगन

इस ट्रिक को अपना कर खुलकर करें शॉपिंग

Posted at: Feb 20 2018 1:10PM
thumb

शॉपिंग करने का शौक तो हर किसी को होता है. शॉपिंग करना ज्यादातर महिलाओं का पसंदीदा काम होता है. लेकिन शॉपिंग का मतलब यह नहीं है कि जो चीज अच्छी लगे आंख बंद करके उसे खरीद लें. शॉपिंग करते हुए सबसे पहले अपने जरुरत की चीजे खरीदें और शॉपिंग हमेशा अपने बजट को देखकर करें. कई बार ऐसा होता है कि मार्केट में शॉपिंग करते हुए दुकानदार आपको बेवकूफ बना देते है. और कम दाम की चीजें आपको दाम बढ़ाकर देते है. इसलिए शॉपिंग करते हुए कुछ चीजें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि शॉपिंग करते वक्त आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए. 

लिस्ट बनाएं
हमेशा याद रहें जब भी आप शॉपिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप लिस्ट बनाएं कि आपको क्या सामान खरीदना है. क्योंकि आप मार्केट जाकर कुछ अपनी जरूरत की चीजों को भूल भी सकते हैं. शॉपिंग लिस्ट आपके वक्त को भी बचाती है. आपको पहले से ही पता होगा कि आपको क्या खरीदना है तो आप सीधे उसी जगह पर जाकर अपनी जरूरत की चीज ले सकते हैं. 
अपने बजट में करें शॉपिंग 
जब आप शॉपिंग कर रहें हैं तो उससे पहले अपना बजट जरुर चेक करें कि आपको इस बार शॉपिंग में कितने रुपये खर्च करने हैं और क्या चीजें खरीदनी हैं. इससे आपको यह फायदा होगा कि आप आपने बजट में ही रहकर अपनी जरुरत का सामान खरीद लेगें.
करें बार्गेनिंग 
मार्केट में शॉपिंग करते हुए आपको बार्गेन करना भी आना चाहिए. अगर आप बार्गेनिंग नहीं करते तो ठगे भी जा सकते हैं. कई मार्केट ऐसे भी होते हैं जहां पर दुकानदार किसी भी चीज के दो से तीन गुना दाम तक आपको बताते हैं. ऐसे में आपकी समझ काम आती है. इसके लिए जो सामान आप खरीद रहे हैं उसका दो से तीन दूकानों पर पहले पता कर लें. इसके अलावा मॉल में शॉपिंग करते वक्त आप बार्गेनिंग नहीं कर सकते हैं लेकिन यहां पर डिस्काउंट और ऑफर पर आप जरुर ध्यान दें. 
यह बात हमेशा याद रखें
कपड़े उस कलर के खरिदने चाहिए, जो रंग आपके ऊपर अच्छा लगे. जो ड्रेस आप खरीद रहे हैं उसका कपड़ा अच्छा हो और एक दो बार धुलने से उस कपड़े की चमक नहीं जाए. आप जो भी कपड़े खरीद रहे हैं, उसे पलट कर देखें अगर उसका प्रिंट दिख रहा हो तो नहीं खरीदे क्योंकि वह प्रिंट कच्चा होता है.