Sunday, 23 September, 2018
dabang dunia

बच्‍चा पार्टी

ये दुनिया रंगबिरंगी

Posted at: Feb 15 2018 4:38PM
thumb

क्या जानते है कि  हर पल दुनिया में कुछ न कुछ होता रहता है?  उन्हीं में से हम आपके लिए चुनकर लाते हैं ऐसी खबरें, जो आपको कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करें और आपका नॉलेज भी बढ़ाएं, आइए नजर डालते हैं...
मिनियोंस के कलाकार 
चीन के शहर वुहान में एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान अमेरिकी एनिमेटेड फिल्म 'मिनियोन्स के कलाकार इस फिल्म के कैरेक्टर्स की तरह तैयार होकर आए। यह फिल्म इस साल जून में अमेरिका और यूरोप में रिलीज हुई थी और अब इसे चीन में रिलीज किया गया है और यहां भी लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं।
सबसे कम उम्र की स्पीकर
पुणे की 10 साल की इशिता कत्याल पिछले दिनों न्यूयॉर्क में आयोजित टीईडीएक्स यूथ कॉन्फ्रेंस में स्पीच देने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनीं। इशिता ने अपनी 4 मिनट की स्पीच में 'व्हाट डू यू वांट टू बी नाउ यानी 'आप अभी क्या बनना चाहते हैं इस विषय पर अपने प्रभावशाली विचार रखकर सबको चौंका दिया। इशिता पुणे के विब्ग्योर हाईस्कूल की स्टूडेंट हैं। इशिता मल्टीटेलेंटेड हैं, वह एक किताब भी लिख चुकीं हैं, फेमस राइटर रस्किन बांड को पढ़ना पसंद करती हैं। एक अच्छी डांसर होने के अलावा इशिता बॉस्केटबॉल प्लेयर भी हैं।
आर्ट गैलरी जैसी बुलेट ट्रेन
जापान की मशहूर शिन्कासेन बुलेट ट्रेन संचालित करने वाली 'ईस्ट जापान रेलवे कंपनी कुछ ही दिनों में निगाता प्रांत में नई सेवाएं शुरू करने वाली है, जहां जेन्बी शिन्कासेन बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। इस ट्रेन का अंदरूनी और बाहरी लुक आर्ट गैलरी जैसा है, जो हर कोच में नजर आएगा। फिल्म डायरेक्टर मिका नीनागावा ने कोच का यह नया लुक तैयार किया है, जिसे रेलवे कंपनी ने मंजूरी दे दी है।
हॉट एयर बलून फेस्टिवल 
आसमान से ताजमहल देखने के लिए 14 नवंबर से 16 नवंबर तीन दिवसीय हॉट एयर बलून फेस्टिवल का आयोजन किया गया। इस फेस्टिवल में श्रीलंका, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन सहित 15 देशों की बलून कंपनियों ने भाग लिया। 45 मिनट की उड़ान भरने के लिए 18 हजार का टिकट रखा गया था। उत्तरप्रदेश सरकार अब हर साल इस फेस्टिवल का आयोजन करेगी।
वर्ड आॅफ द ईयर
आॅक्सफोर्ड डिक्शनरी हर साल एक चर्चित शब्द को 'वर्ड आॅफ द ईयर चुनती है। इसी के तहत इस वर्ष 'हंसते-हंसते आंसू निकलने वाले इमोजी को 'वर्ड आॅफ द ईयर चुना गया है। डिक्शनरी के अनुसार यह 2015 के मूड व स्वभाव को सबसे अच्छी तरह से बताता है।
सिक्का डालिए, कार बाहर 
अमेरिका के नाशविले में एक सेकंडहैंड कार बेचने वाली कंपनी 'कारवैना ने ऐसी वेंडिंग मशीन लगाई है, जिसमें सिक्का डालकर आप पसंद की कार खरीद सकते हैं। पैमेंट करने के बाद दिए गए खास तरह के सिक्के को वेंडिंग मशीन में डालने पर पांच मंजिला पार्किंग में खड़ी कार अपने आप बाहर आ जाती है।