Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर अभी रहेगा जारी

Posted at: Aug 25 2019 11:43AM
thumb

भोपाल। तटीय ओडिशा और उसके आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले 48 घंटों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की आशंका है। स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक आगामी 48 घंटों के दौरान श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, भोपाल, सीहोर, रायसेन, खंडवा, खरगोन, हरदा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, बैतूल, उज्जैन, रतलाम और खरगोन जिलों में भारी वर्षा के साथ गरज-चमक की स्थिति बनी रहने की आशंका है।
मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार तटीय ओडिशा और पड़ोस के क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इस प्रणाली के अगले 2-3 दिनों के दौरान प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है। इसके अलावा 28 अगस्त के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इस बजह से  आगामी कुछ दिनों में प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है।
आज भी पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। राजधानी भोपाल में भी कल देर रात से बादलों के रुक-रुक कर बरसने का क्रम जारी है। आज सुबह से भी राजधानी भोपाल में बादलों ने डेरा बसाया हुआ है और बार-बार बारिश हो रही है। मध्यप्रदेश में पिछले दो दिन से कई जगह हो रही मूसलाधार बारिश और लबालब भरे जलाशयों से पानी की निकासी के कारण सभी प्रमुख नदी नाले उफान पर हैं। लगभग सभी बड़े बांधों के गेट बार-बार खोले जाने का क्रम जारी है। राज्य के 52 में से 25 जिलों में इस बरसाती सीजन में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है।