Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

महाराष्ट्र

मोदी निवेशकों के सम्मेलन में शामिल होने मुंबई पहुंचे

Posted at: Feb 18 2018 7:51PM
thumb

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मैग्नेटिक महाराष्ट्र इनवेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए यहां पहुंचे। मोदी यहां मैग्नेटिक महाराष्ट्र इनवेस्टर्स समिट का उद्घाटन के अलावा नवी मुंबई हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे और यूनीवर्सिटी ऑफ मुंबई में वाधवानी इंस्टिट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्घाटन करेंगे। मोदी आज दोपहर विशेष विमान से नई दिल्ली से मुंबई पहुंचे। मोदी का यहां पहुंचने पर महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस एवं उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने उनका स्वागत किया। मोदी स्वागत के बाद राव और फडनवीस साथ नवी मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखने के लिए रवाना हुए।
   नवी मुंबई के इस हवाई अड्डे का निर्माण कार्य सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत सरकारी एजेंसी सीआईडीसीओ और जीवीके-मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने मिलकर किया है। इस परियोजना में जीवीके की हिस्सेदारी 74 प्रतिशत है। हवाई अड्डा परिसर 2,268 हेक्टेयर में फैला हुआ है जिसमें से 1,160 हेक्टेयर का इस्तेमाल वैमानिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। 
  इसी कार्यक्रम में मोदी जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) के चौथे कंटेनर टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा मालवाहक टर्मिनल होगा। इस टर्मिनल पर बड़े पोत बड़े माल वाहक जहाजों को के माल को उतारने-चढ़ाने में सक्षम होंगे। इसके उपरांत मोदी मुंबई के ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 'मैग्नेटिक महाराष्ट्र इनवेस्टर्स समिट 2018' में उद्घाटन भाषण देंगे। श्री मोदी शाम को यूनीवर्सिटी ऑफ मुंबई में वाधवानी इंस्टिट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उद्घाटन करेंगे।