Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

देश

''मन की बात'' में बोले मोदी - पूरे देश में सितंबर में पोषण अभियान...

Posted at: Aug 25 2019 12:43PM
thumb

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर 'मन की बात' में देश को संबोधित किया। पीएम के तौर पर दूसरे कार्यकाल में तीसरी बार उन्‍होंने इस प्रोग्राम में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। मोदी ने कहा कि हमारे भारत में क्‍लाइमेट चेंज और स्‍वच्‍छ वातावरण की दिशा में उठाये गए कदमों को अब लोग जानना चाहते हैं। मुझे आशा है कि 'Man Vs Wild' कार्यक्रम भारत का संदेश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता- इन बातों से सारी दुनिया को परिचित कराने में मदद करेगा। भारत में पर्यावरण की care और concern, यानी देखभाल की चिंता स्वाभाविक नजर आ रही है। 
आज जागरूकता के आभाव में कुपोषण से गरीब और संपन्न, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितंबर महीना 'पोषण अभियान' के रूप में मनाया जाएगा। मैंने देखा कि अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के कारण से स्थिति ये बन गई है कि दुनिया में जिस किसी मिलता हूं, तो कोई-न-कोई योग के बारे में मुझसे सवाल-जवाब करता ही है। 
इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनाएंगे, तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे, बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे। कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आएं। इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पाएंगे।