Saturday, 30 May, 2020
dabang dunia

अन्‍य

केवल इन लोगों को अगले 3 महीने फ्री मिलेगा गैस सिलिंडर, जान लें सभी शर्तें

Posted at: Mar 30 2020 10:44AM
thumb

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। पैकेज में मोदी सरकार ने देश के हर गरीब की चिंता की है। इस योजना से लगभग 8.3 करोड़ महिलाओं को फायदा पहुंचेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलिंडर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही दिया जाएगा।

उज्ज्वला योजना के तहत सरकार लोगों को एक स्टोव और एक LPG गैस सिलेंडर देती है। जिसकी कुल कीमत 3, 200 रुपये है। सरकार की तरफ से 1,600 रुपये की सब्सिडी मिलती है। बाकी बचे हुए 1,600 रुपये तेल कंपनियां ग्राहकों को लोन के रूप में देती है। इन पैसे का भुगतान ग्राहकों को ईएमआई के रूप में करना होता है। 14.2 किलो का सिलेंडर खरीदने वाले ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई ईएमआई नहीं देना होता है सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाती है यह रकम आपको मिलने वाली सब्सिडी के जरिए काट ली जाती है। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। नो योर कस्टमर यीन केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है। स्कीम के तहत आवेदन करते समय यह भी जानकारी देनी पड़ती है कि लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना है या उसे 5 किलो वाले छोटे गैस सिलिंडर की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।