Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

देश

तिहाड़: कैदियों के रूम से AC, चॉकलेट्स और 2000 रु वाला पानी

Posted at: May 26 2018 10:00AM
thumb

नई दिल्ली। तिहाड़ जेल में कुछ विचाराधीन कैदियों के रूम में दो एयरकंडिशनर मिले हैं। नामी बिल्डर बताए जा रहे इन कैदियों के कमरे से कई अन्य प्रतिबंधित चीजें भी मिली हैं। पता लगा है कि ये कैदी जेल का नहीं, बल्कि 2 हजार रुपये प्रति लीटर आने वाला विदेशी ब्रैंड का पानी पीते हैं। देश की सबसे सुरक्षित मानी जानेवाली इस जेल में कई कुख्यात अपराधी इस वकंत बंद हैं।  
 
अडिशनल आईजी राजकुमार के मुताबिक, अगर जांच में पता चला कि कमरे में AC की इजाजत सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी, तो सख्त कार्रवाई होगी। सूत्रों का कहना है कि सारा सामान जेल नंबर-1 में मिला है। कैदियों के रूम से 10 जोड़ी जूते, विदेशी परफ्यूम, पैक्ड खाने की चीजें भी मिली हैं। सूत्रों के मुताबिक, जेल कैंपस में कार में भरकर कोई कुछ भी ले आता है। गेट पर ठीक से जांच नहीं होती। 
 
तिहाड़ जेल  में जिन विचाराधीन कैदियों के रूम में 2 एसी लगे मिले, जांच में उनके रूम से 10 जोड़ी जूते और विदेशी परफ्यूम भी मिला है। पता लगा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कैदियों को जेल में मिले रूम में 3 ऐसी अलमारियां भी मिली हैं, जिन्हें खोला नहीं जा सका। जांच के दौरान कैदियों ने चाबी नहीं होने का हवाला देते हुए अलमारियां खोलने से इंकार कर दिया। 
 
मामले में तिहाड़ जेल के अडिशनल आईजी राजकुमार ने बताया कि पूरे मामले की जांच तिहाड़ जेल के डीआईजी एसएस परिहार द्वारा की जा रही है। पता लगा था कि कुछ कैदी जेल के अंदर चिकन-मटन की पार्टी कर रहे थे। इसके बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने इस पूरे 'चिकन कांड' की डीआईजी परिहार से जांच कराने के आदेश दिए। जांच रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की उम्मीद है। बताया जाता है कि तिहाड़ की जेल नंबर-1 में कुछ विचाराधीन कैदियों के रूम से और भी बहुत सी ऐसी चीजें मिली हैं, जो आमतौर पर बिना इजाजत के कैदी इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसमें खाने-पीने के डिब्बाबंद सामान भी हैं।