Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

देश

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण

Posted at: Dec 10 2018 5:07PM
thumb

भुवनेश्वर। भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का ओडिशा तट से सोमवार को सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, अग्नि-5 की रेंज 5500 किलोमीटर से भी अधिक है, यानी अब अग्नि-5 की मिसाइल की जद में चीन, यूरोप और पाकिस्तान सब आ गए हैं। मिसाइल को भद्रक जिले के अब्दुल कलाम द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से दोपहर 1.30 बजे छोड़ा गया। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मिसाइल का परीक्षण सफल रहा है। सामरिक बल कमान और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित मिसाइल नौवहन और निर्देशन, मुखास्त्र और इंजन के संदर्भ में बहुत उन्नत है। यह अत्याधुनिक अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सातवां परीक्षण था। इसका पिछला परीक्षण तीन जून, 2018 को हुआ था। 
अग्नि 5 टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे एडवांस मिसाइल है, इसमें नेवीगेशन, गाइडेंस, वॉरहेड और इंजन की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। भारत पांचवां ऐसा देश है जिसके पास इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता है, यानी ये एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक 5000 किलोमीटर से ज्यादा की मारक क्षमता रखने वाली मिसाइल है। पहले इस लिस्ट में अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन का नाम ही था।