Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

अन्‍य

भाजपा प्रत्याशी के नामांकन पत्र पर आपत्तियां खारिज

Posted at: Apr 20 2019 7:55PM
thumb

श्रीगंगानगर।  राजस्थान में श्रीगंगानगर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार निहालचंद मेघवाल को आज उस समय बड़ी राहत मिली, जब जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने उनके नामांकन पत्र पर दो प्रत्याशियों द्वारा की गई आपत्तियों को सुनवाई के बाद खारिज कर दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में सुबह दो प्रत्याशियों यशपाल साथी एवं नरेश कुमार ने आपत्तियां पेश की  कि भाजपा प्रत्याशी निहालचंद ने अपने नामांकन पत्र में जयपुर उच्च न्यायालय में उनके विरुद्ध एक विचाराधीन पुनर्रीक्षण याचिका का उल्लेख नहीं किया है।

निर्वाचन आयोग के नियमानुसार किसी प्रत्याशी पर कोई प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है तो उसका नामांकन पत्र में उल्लेख किया जाना आवश्यक है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 18 अप्रैल तक प्राप्त सभी नामांकन पत्रों की जांच किये जाने के दौरान यह आपत्तियां प्रस्तुत की गईं। आपत्तिकर्ताओं की तरफ से अधिवक्ता इंद्रजीत बिश्रोई और भाजपा प्रत्याशी निहालचंद की ओर दो अधिवक्ता कैलाशनाथ भट्ट तथा योगेन्द्र सिंह तंवर उपस्थित हुए। आपत्तिकर्ताओं के अधिवक्ता ने निर्वाचन अधिकारी को बताया कि निहालचंद के विरुद्ध जयपुर उच्च न्यायालय में एक पुनर्रीक्षण याचिका विचाराधीन है।

इसी वर्ष फरवरी में याचिका पर सुनवाई के दौरान निहालचंद के अधिवक्ता उच्च न्यायालय में हाजिर भी हुए।  इस मामले में एक मई को आगे सुनवाई होनी है। यह पुनर्रीक्षण याचिका लम्बित होने के बावजूद उन्होंने अपने नामांकन पत्र में इसका उल्लेख नहीं किया है। निहालचंद के अधिवक्ताओं ने तर्क रखे। दोनों का पक्ष सुनने के पश्चात् जिला निर्वाचन अधिकारी ने दोनों आपत्तियों को खारिज कर दिया। जानकारी के अनुसार उच्च न्यायालय में लम्बित निरीक्षण याचिका को कोई मामला नहीं माना गया है, क्योंकि इसमें उच्च न्यायालय ने अभियुक्तों के विरुद्ध प्रसंज्ञान नहीं लिया है, सिर्फ नोटिस जारी किये हैं।