Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

हरियाणा में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू,पशुपालक ले सकेंगे ऋण

Posted at: Jul 10 2020 7:45PM
thumb

रेवाड़ी। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा है कि राज्य में पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा और एक गाय के लिए 40,783 रूपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063, सुअर के लिए 16,337 रूपए, मुर्गी 720 रूपए तथा ब्रॉयलर के लिए 161 रूपए का ऋण दिया जाएगा। लाल ने आज रेवाड़ी के बावल में राजकीय पशु चिकित्सालय में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारम्भ करने उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।
उन्होंने इस मौके पर उन्होंने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि वे खेती के साथ पशुधन व्यवसाय को बढ़ावा दें, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो सके और इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है, जिनमें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीकेसीसी) एक महत्वकांक्षी योजना है, जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई पशु किसान क्रेडिट योजना पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने पशुपालकों का आहवान करते हुए कहा कि वे इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठाएं। योजना के तहत गाय-भैंस के अलावा भेड़-बकरी, सुअर और पोल्ट्री फार्म के लिए बगैर गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपए तक के ऋण का प्रावधान किया गया है।
बैंकों को एक लाख 60 हजार रूपये तक बिना गारंटी के तथा गांरटी के साथ तीन लाख रूपये तक ऋण मुहैया कराने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि बावल खंड से पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिये करीब 1400 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने किसानों को योजना से सम्बंधित प्रमाण पत्र वितरित किए। सहकारिता मंत्री ने चिकित्सालय प्रांगण में पौधारोपण भी किया।