Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

22 फरवरी को नागालैंड जाएंगे पीएम मोदी, लोगों में उत्‍साह

Posted at: Feb 19 2018 6:33PM
thumb

दीमापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 22 फरवरी को नागालैंड दौरे के मद्देनजर यहां उत्साह का माहौल है, क्योंकि नागा जनता को उम्मीद है कि नागा समस्या के समाधान को लेकर केंद्र सरकार एवं नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल आॅफ नागालैंड (एनएससीएन-आईएम) के बीच हस्ताक्षरित 'प्रारूप समझौते' की दिशा में कुछ ठोस कदम उठाया जा सकता है।
पीएम कार्यलय ने की पुष्टि
प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा - प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के 22 फरवरी के नागालैंड दौरे की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस दिन त्वेनसांग में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष 23 फरवरी को दीमापुर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।         
लोगों में उत्‍साह
दूसरी तरफ प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर क्षेत्र में उत्साह है। एक युवा नागा मतदाता ने सवालिया लहजे में कहा - चुनाव दूसरी प्राथमिकता है। हम शांति समझौते को लेकर प्रधानमंत्री की बात सुनना चाहते हैं। शांति समझौते को कब अमलीजामा पहनाया जाएगा, इसकी शर्तें क्या है, समझौते से नागाओं को क्या मिलेगा।
कांग्रेस ने साधा निशाना
इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के थिरे ने कहा - मैं नहीं समझता कि प्रधानमंत्री शांति समझौते की प्रक्रिया को लेकर कुछ कहने में सक्षम होंगे। बीजेपी जहां संविधान के अनुच्छेद 370 के पक्ष में है जबकि नागा जनता अपने अधिकारों के संरक्षण के लिए संविधान में विशेष प्रावधान चाहते हैं। साठ सदस्यीय नागालैड विधानसभा के साथ ही मेघालय के लिए भी 27 फरवरी को चुनाव होगा और तीन मार्च को परिणाम घोषित किए जाएंगे।