Sunday, 16 June, 2019
dabang dunia

रेसिपी

बनायें मेथी पनीर की स्‍पेसल डिस

Posted at: Jun 5 2019 1:12AM
thumb

मेथी पनीर की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो यह झट से तैयार हो जाती है दूसरा यह शरीर के लिए फायदेमंद होती है इसीलिए कोई भी इसे खाने में नखरे नहीं करता और स्वाद से इसका सेवन करते है। मेथी पनीर बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज सब्ज़ी है।  इसे बनाना बहुत ही आसान है आप जब चाहे इसे आसानी से बना सकते है। वैसे तो यह बाजार में सभी जगह मिलती है लेकिन आप चाहे तो इसे आसानी से घर पर बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है। आप जब चाहे इसे आसानी से बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लजीज मेथी पनीर आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट मेथी पनीर बनाकर सबको खिलाये।मेथी पनीर एक अलग तरह की सब्ज़ी है जो सभी को पसंद होती है। आप जब चाहे इसे बनाकर सबको खिला सकते है। इसका स्वादिष्ट और तीखा स्वाद सभी को पसंद होता है।

सामग्री 
1 कप पनीर
1 कप पानी
1 कप मेथी
1/2 कप क्रीम
2 प्याज़
2 टमाटर
1 टी स्पून अदरक लहसून पेस्ट
1 टी स्पून लाल मिर्च
1 टी स्पून धनिया
1/2 टी स्पून हल्दी
1/4 टी स्पून जीरा
1/4 टी स्पून गरम मसाला
2 टी स्पून तेल
नमक स्वादानुसार
मेथी पनीर बनाने की विधि :
सबसे पहले मेथी के पत्तों को धो लें। उसके बाद पत्तों को भाग में बराबर-बराबर बांट दें। अब एक भाग वाले पत्‍तों को उबाल लें। उबालने के बाद उन्हें मिक्‍सर में महीन पीस लें। बाकी बचे मेथी के पत्तों को बारीक काट लें।
अब पनीर को मनचाहे टुकड़े में काट लें। फिर एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें पनीर को फ्राई कर लें। फ्राई करने के बाद पनीर के टुकड़ों को पानी में भिगो दें। इससे पनीर के टुकड़े नरम हो जायेंगे।
अब एक कढ़ाई में दो छोटे चम्मच तेल डाल कर गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें लाल मिर्च डाल कर तल लें। तली हुई मिर्चों को बाहर निकाल कर रख दें। उसके बाद तेल में टमाटर की प्यूरी डालें और थोड़ा सा फ्राई कर लें।
अब कढ़ाई में नमक, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और थोड़ा सा भून लें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए, कढ़ाई में पिसी हुई मेथी और मेथी की पत्‍तियों को डालें और चलाते हुए पकायें।
मेथी अच्छी तरह से भुन जाने पर कढ़ाई में पनीर के टुकड़े डालें। अब इसे धीमी आंच में 2-3 मिनट पकायें और फिर गैस बंद कर दें।
लीजिये, अब आपकी मेथी पनीर बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। स्वादिष्ट मेथी पनीर की सब्जी तैयार है। इसे गर्मा-गरम निकालें और रोटी या पराठों के साथ पेश करें।